ⓘ कैप्टन मार्वल, फ़िल्म. कैप्टन मार्वल मार्वल कॉमिक्स की चरित्र कैरल डैनवर्स कैप्टन मार्वल पर आधारित २०१९ की एक अमेरिकी सुपरहीरो फ़िल्म है। मार्वल स्टूडियोज द्वा ..

                                     

ⓘ कैप्टन मार्वल (फ़िल्म)

कैप्टन मार्वल मार्वल कॉमिक्स की चरित्र कैरल डैनवर्स / कैप्टन मार्वल पर आधारित २०१९ की एक अमेरिकी सुपरहीरो फ़िल्म है। मार्वल स्टूडियोज द्वारा निर्मित और वॉल्ट डिज़्नी स्टूडियोज मोशन पिक्चर्स द्वारा वितरित यह फ़िल्म मार्वल सिनेमेटिक यूनिवर्स में इक्कीसवीं फिल्म है। यह फिल्म ऐना बोडेन और रयान फ्लेक द्वारा लिखित और निर्देशित है, हालाँकि, मेग लेफॉव, निकोल पर्लमैन, जिनेवा रॉबर्टसन-ड्वोरेट, लिज़ फ्लैविव और कार्ली मेन्श ने भी पटकथा में योगदान दिया है। ब्री लार्सन ने फ़िल्म में मुख्य चरित्र, कैरल डैनवर्स की भूमिका निभाई है, जबकि सैमुअल एल जैक्सन, बेन मेंडेलसोहन, जाइमन ऊनसू, ली पेस, लशाना लिंच, जेम्मा चैन, अल्जेनिस पेरेज़ सोटो, रूने टेम्प, मैकेना ग्रेस, क्लार्क ग्रेग और जुड लॉ अन्य सहायक भूमिकाओं में हैं। ९० के दशक में सेट फ़िल्म की कहानी डैनवर्स का अनुसरण करती है, जो धरती के दो एलियन ग्रहों के बीच चल रहे एक इंटरगैलेक्टिक संघर्ष में आ फंसने के कारण घटी कुछ घटनाओं के बाद कैप्टन मार्वल बन जाती है।

कैरोल डैनवर्स पर आधारित एक फ़िल्म का विकास मार्वल स्टूडियोज द्वारा मई २०१३ में शुरू किया गया। तब इसे अक्टूबर २०१४ में रिलीज़ किया जाना प्रस्तावित था, लेकिन अक्टूबर २०१४ में इसकी रिलीज़ तिथि आगे बढाकर ६ जुलाई २०१८ कर दी गयी। पर्लमैन एवं लेफॉव को अप्रैल २०१५ में कहानी लिखने का काम सौंपा गया। डैनवर्स की भूमिका के लिए लार्सन के चयन की घोषणा २०१६ के सैन डिएगो कॉमिक-कॉन इंटरनेशनल में हुई थी, जिससे यह मुख्य भूमिका में महिला चरित्र को रखने वाली मार्वल स्टूडियोज की पहली एकल फिल्म बन गई। अप्रैल २०१७ में बोडन और फ्लेक को निर्देशन कार्यों के लिए लाया गया, और रॉबर्टसन-ड्वोरेट ने भी जल्द ही पटकथा लेखन के कामों को संभाला। फ़िल्म की कहानी १९७१ की कॉमिक बुक "क्री-स्क्रल वार" की स्टोरीलाइन से तत्व लेती है। फिल्मांकन जनवरी २०१८ में शुरू हुआ, जिसमें मार्च से शुरू होने वाली प्रिंसिपल फोटोग्राफी कैलिफ़ोर्निया और लुइसियाना में हुई थी। फिल्मांकन की शुरुआत तक, शेष कलाकारों और अतिरिक्त पटकथा लेखकों का चयन भी हो गया था।

कैप्टन मार्वल का प्रीमियर २७ फरवरी २०१९ को लंदन में हुआ, और फिर ८ मार्च २०१९ को आईमैक्स और ३डी प्रारूपों में इसे संयुक्त राज्य अमेरिका में रिलीज़ किया गया। समीक्षकों ने इसे "मनोरंजक" और "सुखद" के रूप में वर्णित किया, और लार्सन, जैक्सन और मेंडेलसोहन के अभिनय की प्रशंसा की। फिल्म ने दुनिया भर में $१.१ बिलियन से अधिक की कमाई की है, जिससे यह एक अरब डॉलर की कमाई को पार करने वाली पहली महिला-प्रधान सुपर हीरो फिल्म बन गई है। वर्तमान में यह २०१९ की दूसरी सर्वाधिक कमाई करने वाली फिल्म, नौवीं सबसे अधिक कमाई वाली सुपरहीरो फिल्म बन गई है और साथ ही और अब तक की २२वीं सबसे अधिक कमाई वाली फिल्म है।

                                     

1. कथानक

१९९५ में, क्री साम्राज्य की राजधानी - हाला ग्रह पर, स्टारफाॅर्स की सदस्य वियर्स को भूलने की बीमारी है और उसे अक्सर एक वयस्क महिला से सम्बंधित बुरे सपने आते हैं। योन-रॉग, उसका संरक्षक और कमांडर, उसे अपनी क्षमताओं को नियंत्रित करने के लिए प्रशिक्षित करता है, जबकि महाशक्ति नामक कृत्रिम बुद्धिमत्ता, जो क्री पर शासन करती है, वियर्स को उसकी भावनाओं को नियंत्रण में रखने का आग्रह करती है।

एक अंडरकवर ऑपरेटिव को स्क्रल नामक रूप बदलने वाले विदेशी जीवों के एक समूह से बचाने के लिए एक मिशन के दौरान वियर्स को स्क्रल कमांडर टैलोस गिरफ्ताकर लेता है, और पृथ्वी की ओर जा रहे अपने जहाज में उसे भी डालकर उसकी स्मृतियों की जांच करने लगता है। वियर्स वहां से बचकर भाग निकलती है, और उसका जहाज लॉस एंजिल्स में दुर्घटनाग्रस्त होकर गिर जाता है। शील्ड एजेंट निक फ्यूरी और फिल कूलसन वियर्स से पूछ्ताछ करने आते हैं, लेकिन उनकी पूछताछ एक स्क्रल हमले के कारण बाधित हो जाती है। आगामी घटनाक्रम में, वियर्स अपनी पुराणी यादों से युक्त एक क्रिस्टल को फिर से प्राप्त करती है, जबकि फ्यूरी कूलसन का रूप लेकर उसके साथ चल रहे एक स्क्रल को मार डालता है। टैलोस, जो शील्ड निर्देशक केलर का रूप अपना कर आया होता है, फ्यूरी को वियर्स के साथ काम करने, और उस पर नजर रखने का आदेश देता है।

क्रिस्टल में संरक्षित उसकी यादों का उपयोग कर वियर्स फ्यूरी के साथ यूएस एयरफोर्स बेस में प्रोजेक्ट पेगासस इंस्टालेशन में जाते हैं, जहां उन्हें पता चलता है कि वियर्स वास्तव में एक पायलट थी, जिसे कि डॉ॰ वेंडी लॉसन द्वारा निर्मित प्रायोगिक जेट इंजन का परीक्षण करते समय १९८९ में हुई एक दुर्घटना में मृत मान लिया गया था। वियर्स लॉसन को उसके बुरे सपनों में आने वाली महिला के रूप में पहचानती है। इसी समय, केलर का रूप लेकर आये टैलोस की अगुवाई में शील्ड एजेंटों की एक टीम उन्हें पकड़ने की कोशिश करती है, लेकिन वे लॉसन की बिल्ली गूस के साथ एक कार्गो जेट में भाग निकलते हैं, और पूर्व पायलट मारिया रैम्बो से मिलने के लिए लुईज़ियाना की ओर निकल जाते हैं, जो कि वियर्स और लॉसन को जीवित देखने वाली अंतिम व्यक्ति है।

रैम्बो और उसकी बेटी मोनिका से मिलने पर वियर्स को पता चलता है, कि रैम्बो उसकी सहकर्मी तथा करीबी मित्र थी, और उसका वास्तविक नाम कैरल डैनवर्स है। टैलोस भी वहां आता है, और उसे बताता है कि स्क्रल वास्तव में शरणार्थी हैं, जो एक नए घर की तलाश कर रहे हैं और लॉसन मार-वेल नामक एक क्री वैज्ञानिक थी, जो इस काम में उनकी सहायता कर रही थी। इसके बाद वह लॉसन के जेट से बरामद ब्लैक बॉक्स की रिकॉर्डिंग चलाता है, जिससे डैनवर्स को दुर्घटना के समय की चीज़ें याद आ जाती हैं - लॉसन ने क्री के लोगों से दूर रखने के लिए इंजन के ऊर्जा-कोर को नष्ट करने का प्रयास किया था, लेकिन इससे पहले कि वह ऐसा कर पाती, योन-रॉग ने उन्हें मार दिया था। इसके बाद कैरल ने इंजन को स्वयं नष्ट करते हुए, इसके विस्फोट से उपजी ऊर्जा को अवशोषित किया, जिससे उसे कई शक्तियां मिलीं, लेकिन उसकी याददाश्त खो गई।

डैनवर्स, टैलोस, फ्यूरी और रैम्बो धरती के चारों ओर घूम रही लॉसन की छिपी हुई लैबोरेटरी का पता लगाते हैं, जहां लॉसन ने ऊर्जा-कोर के शक्ति स्रोत - टेसेरैक्ट और टैलोस के परिवार सहित कई स्क्रलों को छुपाया था। स्टारफाॅर्स भी वहां आ पहुँचते हैं, और डैनवर्स को पकड़ लेते हैं, जिसके बाद उसका सामना महाशक्ति के साथ होता है। अपनी बातचीत के दौरान, डैनवर्उस क्री इंप्लांट को हटा देती है, जो अब तक उसकी शक्तियों को दबा रहा था। बाद की लड़ाई में, फ़्यूरी गूस को पुनः प्राप्त करता है, जो एक एलियन फ्लरकेन के रूप में प्रकट होता है, और वह फ्यूरी की बाईं आंख पर पंजा मारने से पहले टेसेरैक्ट को निगल जाता है। इसके बाद डैनवर्स एक क्री बॉम्बर को नष्ट कर देती है, जिस कारण क्री अधिकारी रोनन द अक्यूज़और उसकी स्क्वाड्रन को पीछे हटने के लिए मजबूर होना पड़ता है, और फिर पृथ्वी पर योन-रॉग को पराजित कर उसे महाशक्ति के लिए एक चेतावनी के साथ हाला वापस भेज देती है।

डैनवर्स स्क्रल लोगों के लिए एक नयी दुनिया को खोजने में मदद करने के लिए प्रस्थान करती है, और फ्यूरी को एक आपात स्थिति में संपर्क करने के लिए एक संशोधित पेजर देती है। इस बीच, फ्यूरी डैनवर्स जैसे अन्य नायकों का पता लगाने की एक पहल का मसौदा तैयार करता है, जिसका नाम वह डैनवर्स के वायु सेना के कॉल साइन, "अवेंजर" के नाम पर रखता है।

वर्तमान समय में सेट एक मध्य-क्रेडिट दृश्य में, स्टीव रॉजर्स, नताशा रोमनॉफ, ब्रूस बैनर और जेम्स रोड्उस पेजर की पड़ताल कर रहे होते हैं, जिसे फ्यूरी ने अपने विघटन से पहले सक्रिय कर दिया था, कि तभी डैनवर्स वहां आ पहुँचती है, और उनसे फ्यूरी के बारे में पूछती है। १९९५ में सेट एक पोस्ट-क्रेडिट दृश्य में, गूस फ्यूरी के डेस्क पर चढ़ती है, और टेसेरैक्ट को वापस बाहर उगल देती है।

                                     

2. पात्र

इसके अतिरिक्त, अल्जेनिस पेरेज़ सोटो और रूने टेम्प क्रमश: एट-लस और ब्रोन-चार - स्टारफाॅर्स के सदस्यों के रूप में दिखे; एट-लस समूह का निशानेबाज़ है, जबकि ब्रोन-चार "बड़ा, मजबूत योद्धा है जो अपने हाथों से लड़ता है"। मारिया की बेटी, मोनिका रैम्बो भी फ़िल्म में दिखाई देती है, जिसे अकीरा अकबर ने ग्यारह साल की उम्र में जबकि अज़ारी अकबर ने पाँच साल की उम्र में निभाया। रॉबर्ट कज़िंस्की भी "द डॉन" उपनाम वाले बाइकर के रूप में दिखाई देते हैं। विक सहाय एक टॉरफैन की भूमिका निभाते हैं। चोकू मोदू ने सोह-लार का चित्रण किया। कॉलिन फोर्ड डैनवर्स के भाई, स्टीव के रूप में दिखाई देते हैं जबकि केनेथ मिशेल उनके पिता की भूमिका में हैं। डैनवर्स की कॉमिक बुक बिल्ली चेवी स्टार वार्स चरित्र चेवबक्का पर नामित फिल्म में दिखाई देती है, जिसका नाम बदलकर द टॉप गन १९८६ के चरित्र निक "गूज" ब्रैडशॉ के नाम पर गूस रखा गया, और इसे चार अलग-अलग बिल्लियों द्वारा चित्रित किया गया है - रेगी, आर्ची, रिज़ो और गोंजो। प्रत्येक बिल्ली को उनके कार्यों और व्यक्तित्व के आधापर चुना गया था।

वास्तविक वायु सेना के पायलट मैथ्यू "स्पाइडर" किमेल और स्टीफन "काजुन" डेल बैग्नो खुद के रूप में दिखाई देते हैं। डेल बेग्नो का निधन फिल्म की रिलीज़ के कुछ महीनों पहले ही हुआ, और यह उनकी स्मृति को समर्पित है। कैप्टन मार्वल कॉमिक बुक के लेखक केली सू डेकोनिक के पास एक ट्रेन स्टेशन राहगीर के रूप में एक कैमियो है, और पहले कैप्टन मार्वल के सह-निर्माता स्टेन ली, मरणोपरांत एक ट्रेन यात्री के रूप में प्रकट होते हैं, जो अपने मल्लराट कैमियो के लिए लाइनों को याद कर रहा है। क्रिस इवांस, स्कारलेट जोहानसन, मार्क रफ़्लो और डॉन चीडल क्रमशः स्टीव रॉजर्स / कैप्टन अमेरिका, नताशा रोमनॉफ/ ब्लैक विडो, ब्रूस बैनर / हल्क और जेम्स रोड्स / वार मशीन के रूप में मिड-क्रेडिट दृश्य में दिखाई देते हैं, जो सीधे अवेंजर्स: एंडगेम से जुड़ा हुआ है।

                                     

3.1. निर्माण विकास

मई २०१३ तक, मिस मार्वल - कैरल डैनवर्स द्वारा कैप्टन मार्वल नाम अपनाने से पहले उपयोग किये जाने वाले नाम - पर आधारित एक फिल्म की पटकथा मार्वल स्टूडियो के लिए लिखी जा चुकी थी। उस वर्ष के बाद, कार्यकारी निर्माता लुई डीस्पोसिटो ने कहा कि स्टूडियो एक महिला-प्रधान सुपरहीरो फिल्म में रुचि रखता था, और उसके पास कई "मजबूत महिला पात्र" हैं, जिसमें से उन्होंने कैप्टन मार्वल, ब्लैक विडो, पेपर पॉट्स या पैगी कार्टर इत्यादि में से एक को चुनने का सुझाव दिया था। मार्वल स्टूडियोज के अध्यक्ष केविन फाइगी ने कहा कि अगर मार्वल को एक महिला-प्रधान फिल्म बनानी ही है, तो वह मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स के लिए कैप्टन मार्वल सरीखे एक नये चरित्पर फ़िल्म बनाना पसंद करेंगे, जिसके लिए एक मूल कहानी बताई जा सकती है। अगस्त २०१४ में, फाइगी ने कहा कि ब्लैक पैंथर और कैप्टन मार्वल "दोनों चरित्र जो हमें पसंद हैं, उन पर विकास कार्य किया गया है और जारी है" और जनता द्वारा अक्सर स्टूडियो से इसके बारे में पूछा जाता है, "आयरन मैन ४ अधिक, अवेंजर्स: इन्फिनिटी वॉर से भी अधिक. मुझे लगता है कि यह कुछ ऐसा है जिस पर हमें ध्यान देना चाहिए।"

अक्टूबर २०१४ में, फाइगी ने घोषणा की कि कैप्टन मार्वल को एमसीयू के तीसरे चरण वाली फिल्मों के हिस्से के रूप में ६ जुलाई २०१८ को रिलीज़ किया जाएगा; यह स्टूडियो की पहली महिला-प्रधान फिल्म होगी। उन्होंने कहा कि फ़िल्म चरित्र के कैरल डैनवर्स संस्करण पर आधारित होगी, और यह फिल्म स्टूडियो में काफी "लंबे समय" से विकसित हो रही थी - लगभग गार्जियंस ऑफ द गैलेक्सी २०१४ या डॉक्टर स्ट्रेंज २०१६ के समय से ही - और इसके मुख्य मुद्दों में सबसे प्रमुख था "यह पता लगाना कि हम इसके साथ करना क्या चाहते थे। उसके अधिकतर कार्य पृथ्वी से ही संबंधित हैं, लेकिन उसकी शक्तियां पारलौकिक दायरे में आधारित हैं।" फाइगी ने यह भी कहा कि फ़िल्म के लेखक और निर्देशक की घोषणा "अति शीघ्र" की जाएगी, और कई महिला फिल्म निर्माताओं के नामों पर विचार किया जा रहा था, हालांकि वह वादा नहीं कर सकते थे कि मार्वल "किसी लिंगविशेष को ही चुनेंगे।"

शब्दकोश

अनुवाद
Free and no ads
no need to download or install

Pino - logical board game which is based on tactics and strategy. In general this is a remix of chess, checkers and corners. The game develops imagination, concentration, teaches how to solve tasks, plan their own actions and of course to think logically. It does not matter how much pieces you have, the main thing is how they are placement!

online intellectual game →