ⓘ अब्राहम ओरटेलियस. इब्राहीम Ortelius एक फ्लेमिश मानचित्रकाऔर भूगोलिक, पारंपरिक मान्यता के निर्माता के रूप में पहली आधुनिक एटलस, Theatrum Orbis Terrarum. Ortelius ..

                                     

ⓘ अब्राहम ओरटेलियस

इब्राहीम Ortelius एक फ्लेमिश मानचित्रकाऔर भूगोलिक, पारंपरिक मान्यता के निर्माता के रूप में पहली आधुनिक एटलस, Theatrum Orbis Terrarum. Ortelius अक्सर माना जाता है के संस्थापकों में से एक के डच स्कूल के नक्शानवीसी और एक सबसे उल्लेखनीय प्रतिनिधियों के स्कूल में अपनी स्वर्ण युग. प्रकाशन के एटलस 1570 में अक्सर माना जाता है के रूप में आधिकारिक शुरुआत के स्वर्ण युग के डच मानचित्रकारी. उन्होंने यह भी माना जा करने के लिए पहला व्यक्ति है कि कल्पना के लिए महाद्वीपों में एक साथ जुड़े हुए थे इससे पहले कि बहती करने के लिए अपने वर्तमान स्थिति है ।

                                     

1. जीवन

Ortelius शहर में पैदा हुआ था के एंटवर्प, जो तब था में हैब्सबर्ग नीदरलैंड आधुनिक दिन बेल्जियम. के Orthellius परिवार के थे मूल रूप से ऑग्सबर्ग, एक मुक्त शाही शहर के पवित्र रोमन साम्राज्य. 1535 में, परिवार में गिर गया था के संदेह के तहत प्रोटेस्टेंट. की मृत्यु के बाद Ortelius पिता, अपने चाचा Jacobus वैन Meteren से लौटे धार्मिक निर्वासन में इंग्लैंड की देखभाल करने के लिए Ortelius. इब्राहीम के करीब बने रहे अपने चचेरे भाई एमानुएल वैन Meteren होगा, जो बाद में स्थानांतरित करने के लिए लंदन. 1575 में वह नियुक्त किया गया था भूगोलवेत्ता के लिए स्पेन के राजा, फिलिप द्वितीयकी सिफारिश पर, एरियस Montanus, जो प्रमाणित के लिए अपने कट्टरपंथियों.

वह बड़े पैमाने पर कूच, में, यूरोपमें, और विशेष रूप से करने के लिए जाना जाता है भर में कूच के सत्रह प्रांतों; दक्षिणी, पश्चिमी, उत्तरी और पूर्वी जर्मनी उदाहरण के लिए, 1560, 1575-1576; फ्रांस 1559-1560; इंग्लैंड और आयरलैंड 1576, और इटली 1578 है, और शायद दो बार या तीन बार के बीच 1550 और 1558.

शुरुआत के रूप में एक नक्शा-उकेरक, 1547 में उन्होंने प्रवेश किया एंटवर्प गिल्ड के सेंट ल्यूक के रूप में एक प्रकाशक के नक्शे. वह अपनी आय का सहारा व्यापार में किताबें, प्रिंट, और नक्शे, और अपनी यात्रा शामिल वार्षिक यात्राओं के लिए फ्रैंकफर्ट बुक और प्रिंट मेले में जहां वह मिले Gerardus मर्केटर 1554 में है । 1560 में, हालांकि, जब यात्रा के साथ मर्केटर के लिए ट्रायर, लोरेन, और पॉटिए, वह लगता है के लिए आकर्षित किया गया है, काफी हद तक के द्वारा Mercator के प्रभाव की ओर, कैरियर की एक वैज्ञानिक भूगोलवेत्ता.

                                     

2. नक्शे के प्रकाशक

1564 में उन्होंने अपनी पहली प्रकाशित मानचित्र, Typus Orbis Terrarum, एक आठ-त्यागा दीवार दुनिया के नक्शे, जिस पर वह पहचान के रेजियो Patalis के साथ Locach के रूप में एक उत्तर की ओर का विस्तार टेरा ऑस्ट्रैलिस, तक पहुँचने के रूप में दूर के रूप में न्यू गिनी. इस मानचित्र में बाद में दिखाई दिया में कम के रूप में Terrarum केवल मौजूदा प्रतिलिपि में है पर अब बासेल विश्वविद्यालय के पुस्तकालय. उन्होंने यह भी प्रकाशित एक दो-शीट के नक्शे मिस्र 1565 में, एक योजना के Brittenburg महल के तट पर नीदरलैंड 1568 में, एक आठ-शीट के नक्शे एशिया 1567 में, और एक छह-शीट स्पेन के मानचित्र की उपस्थिति से पहले अपने एटलस.

इंग्लैंड में Ortelius संपर्क शामिल विलियम कैमडेन, रिचर्ड Hakluyt, थॉमस पैसा, नैतिकतावादी controversialist विलियम Charke, और Humphrey Llwyd, जो योगदान होगा के नक्शे के इंग्लैंड और वेल्स के लिए Ortelius के 1573 संस्करण के Theatrum.

में 1578 वह आधार रखी के लिए एक महत्वपूर्ण उपचार के प्राचीन भूगोल के द्वारा अपने Synonymia geographica.

1596 में उन्होंने प्राप्त एक प्रस्तुति से एंटवर्प शहर के लिए इसी तरह की है कि बाद में कोताही पर रूबेंस. उसकी मौत पर 28 जून 1598, और उसकी अंत्येष्टि के चर्च में सेंट माइकल मठ, एंटवर्प, द्वारा चिह्नित किया गया सार्वजनिक शोक । Quietis cultor साइन लाइट, uxore, prole, शिलालेख पढ़ता उसकी समाधि का पत्थरहै ।

                                     

2.1. नक्शे के प्रकाशक Theatrum Orbis Terrarum

पर 20 मई 1570, गाइल्स Coppens दे Diest पर एंटवर्प जारी Ortelius Theatrum Orbis Terrarum, "पहला आधुनिक एटलस" 53 के नक्शे. तीन लैटिन संस्करण इस के अलावा एक डच, फ्रेंच और जर्मन संस्करण दिखाई दिया के अंत से पहले 1572; बीस-पांच संस्करणों में बाहर आया था इससे पहले कि Ortelius मृत्यु 1598 में, और कई अन्य लोगों प्रकाशित किगए थे बाद में, के लिए एटलस के लिए जारी रखा मांग में हो जाएगा के बारे में जब तक 1612. सबसे नक्शे के थे वैसे प्रतिकृतियां एक सूची के 87 लेखकों को दिया जाता है पहली बार में Theatrum द्वारा Ortelius खुद, करने के लिए बढ़ रहा 183 नाम में 1601 लैटिन संस्करण, और कई विसंगतियों का चित्रण या नामकरण होते हैं । त्रुटियों, ज़ाहिर है, प्रचुर मात्रा में है, दोनों में सामान्य धारणाएं और विस्तार में; इस प्रकार, दक्षिण अमेरिका के शुरू में बहुत ही दोषपूर्ण में रूपरेखा, लेकिन सही में 1587 फ्रेंच संस्करण है, और स्कॉटलैंड के Grampians झूठ के बीच आगे और क्लाइड, लेकिन, ले लिया एक पूरे के रूप में, इस एटलस के साथ अपने पाठ के साथ एक स्मारक था की दुर्लभ पांडित्य और उद्योग. इसके तत्काल अग्रदूत और प्रोटोटाइप का एक संग्रह था तीस-आठ के नक्शे यूरोपीय देशों और एशिया, अफ्रीका, Tartary और मिस्र, द्वारा एक साथ एकत्र हुए धन और उद्यम, और के माध्यम से एजेंटों के Ortelius दोस्त और संरक्षक, Gillis Hooftman 1521-1581, यहोवा की Cleydael और Aertselaer: इनमें से अधिकांश में मुद्रित किया गया रोम, आठ या नौ ही में दक्षिणी नीदरलैंड.

1573 में Ortelius प्रकाशित सत्रह अनुपूरक नक्शे शीर्षक के अंतर्गत Additamentum Theatri Orbis Terrarum. चार से अधिक Additamenta थे पालन करने के लिए, पिछले एक में प्रदर्शित होने 1597. उन्होंने यह भी गहरी रुचि थी और गठन का एक अच्छा संग्रह के सिक्के, पदक और प्राचीन वस्तुएँ, और इस के परिणामस्वरूप पुस्तक में भी 1573 में, द्वारा प्रकाशित फिलिप गाले के एंटवर्प Deorum dearumque व्यक्ति. पूर्व Museo Ortelii.

के Theatrum Orbis Terrarum प्रेरित एक छह मात्रा काम का हकदार Civitates orbis terrarum द्वारा संपादित जॉर्ज ब्राउन और सचित्र द्वारा Frans Hogenberg की सहायता के साथ Ortelius खुद को, जो इंग्लैंड का दौरा किया देखने के लिए अपने दोस्त जॉन डी में Mortlake में 1577 और ब्राउन बताता है की Ortelius डाल कंकड़ में दरारें में मंदिर चर्च, ब्रिस्टल, द्वारा कुचल दिया जा रहा के कंपन की घंटी में विवरण की पीठ पर Brightovve नक्शा 2, तीसरा संस्करण 1581

                                     

2.2. नक्शे के प्रकाशक बाद में नक्शे

1579 में ऑर्टेलियस ने अपना नामकरण टॉल्मेमिकस लाया और अपने पेरेगॉन प्राचीन इतिहास, पवित्और धर्मनिरपेक्ष चित्रण करने वाले मानचित्रों की एक श्रृंखला शुरू की। उन्होंने इटिनेरियम प्रति नॉनुइलास गैलिया बेल्जिका पार्ट्स प्रकाशित किया, एक रिकॉर्ड 1575 में बेल्जियम और राइनलैंड में यात्रा की गई। 15 9 8 में उन्होंने मैरीस पैसिफ़िकि को प्रकाशित किया, जो प्रशांत के पहले समर्पित मानचित्र को मुद्रित किया गया था। उनके आखिरी कार्यों में सेसर का एक संस्करण था, और ऑरी सैकुलि इमागो, जर्मन जर्मन पशुधन वीटा, मोरस, रिटस एट धर्मियो। । उन्होंने 15 9 8 में पीटिंगर टेबल के अपने संस्करण में वेल्सर को भी सहायता दी।

लोकप्रिय धारणा के विपरीत, अब्राहम Ortelius, जो बच्चों को नहीं थी, कभी नहीं रहते थे पर मर्केटर-Orteliushuis Kloosterstraat 11-17, अंतवर्प, लेकिन रहते थे, पर अपनी बहन के घर Kloosterstraat 33-35, अंतवर्प.

                                     

3. आधुनिक नक्शे के उपयोग

मूल के Ortelius के नक्शे कर रहे हैं लोकप्रिय कलेक्टरों आइटम और अक्सर बेचने के लिए डॉलर के हजारों के दसियों. Facsimiles के नक्शे भी उपलब्ध हैं कई खुदरा विक्रेताओं से. एक नक्शे वह उत्तर और दक्षिण अमेरिका भी शामिल है दुनिया के सबसे बड़े व्यावसायिक रूप से उपलब्ध पहेलीहै, जो के चार दुनिया के नक्शे. इस पहेली के द्वारा किया जाता है Ravensburger, उपायों के 6 फीट 1.8 मी॰ × 9 फीट 2.7 मी॰, और 18.000 से अधिक टुकड़े है ।

                                     

4. कल्पना महाद्वीपीय बहाव

Ortelius के लिए पहली बार था रेखांकित करते ज्यामितीय के बीच समानता अमेरिका के तटों और यूरोप, अफ्रीका, और प्रस्ताव करने के लिए महाद्वीपीय बहाव के रूप में एक स्पष्टीकरण है । Kious वर्णित Ortelius विचारों में इस तरह से है:

Ortelius की टिप्पणियों के महाद्वीपीय मुक़ाबला और उनके प्रस्ताव का टूटना और जुदाई थे दोहराया द्वारा अल्फ्रेड वेगनर प्रकाशित जो उनकी परिकल्पना के महाद्वीपीय बहाव 1912 में और बाद के वर्षों में. क्योंकि अपने प्रकाशनों व्यापक रूप से जर्मन और अंग्रेजी में उपलब्ध है, और क्योंकि वह adduced भूवैज्ञानिक समर्थन के लिए विचार, वेगनर द्वारा श्रेय दिया जाता है सबसे भूवैज्ञानिकों के रूप में पहली को पहचान करने के लिए की संभावना महाद्वीपीय बहाव । 1960 के दशक के दौरान भूभौतिकीय और भूवैज्ञानिक सबूत के लिए seafloor के प्रसापर मध्य-महासागरीय लकीरें बन गया है, तेजी से करने के लिए मजबूर भूवैज्ञानिकों उदाहरण के लिए हेस, 1960, और अंत में स्थापित किया महाद्वीपीय बहाव के रूप में चल रहे एक वैश्विक व्यवस्था है । के बाद से अधिक से अधिक तीन सदियों के लिए, Ortelius के अनुमान के महाद्वीपीय बहाव सही साबित हो गया था.

                                     

5. ग्रंथ सूची

  • अब्राहम ओरटेलियस, थिएटरम ऑर्बिस टेरारम। जोहान कोलर एननो एमडीएलओसीआईआई द्वारा नुमबर्ग को मुद्रित। यूटे श्नाइडर द्वारा एक परिचय और स्पष्टीकरण के साथ। दूसरा अपरिवर्तित संस्करण द्वितीय संस्करण। डार्मस्टेड, वैज्ञानिक पुस्तक कंपनी, 2007।
                                     

6. यह भी देखें

  • Theatrum Orbis Terrarum रंगमंच की दुनिया
  • के स्वर्ण युग डच नक्शानवीसी रूप में भी जाना जाता गोल्डन उम्र के डच और फ्लेमिश मानचित्रकारी
  • महाद्वीपीय बहाव
                                     

7. सूत्रों

  • बंधन, पॉल. कल्पना कोनों: की खोज के लिए दुनिया का पहला एटलस. पुस्तकों की समीक्षा: लंदन, 2003.
  • वेगनर, अल्फ्रेड 1966. मूल के महाद्वीपों और महासागरों है. न्यू यॉर्क: डोवर है । ISBN 0-486-61708-40-486-61708-4. अनुवाद से चौथा संशोधित जर्मन संस्करण द्वारा जॉन Biram.
  • अधिकतम Rooses, Ortelius एट Plantin 1880;
  • वेगनर, अल्फ्रेड जुलाई 1912. "मरने Entstehung der Kontinente". Geologische Rundschau जर्मन में 3 4: 276-292. Bibcode: 1912GeoRu.3.276W. doi:10.1007/BF02202896.
  • हेस, महामहिम 1960. "प्रकृति के महान समुद्री लकीरें". Preprints के 1 अंतर्राष्ट्रीय समुद्र विज्ञान कांग्रेस. वाशिंगटन: अमेरिकन एसोसिएशन के लिए एडवांसमेंट ऑफ साइंस. एक. पीपी. 33-34.
  • Génard, "Généalogie डीOrtelius," बुलेटिन de la समाज है । रॉय. डे Géog. डीAnvers 1880 और 1881, मार्सेल वान डेन Broecke 1996 Ortelius एटलस नक्शे कुछ प्रकाशकों t Goy-Houten, 1996 और अब्राहम Ortelius और पहली एटलस;
  • चार्ल्स Wehrenberg, इससे पहले न्यूयॉर्क, क्षेत्र, सैन फ्रांसिस्को 1995/2001, ISBN 1-886163-16-21-886163-16-2
  • J. H. Hessels, Abrahami Ortelii epistulae ;
  • निबंध के उपलक्ष्य में Quadricentennial, उसकी मौत के 1598-1998 एड्स. मार्सेल वान डेन Broecke, पीटर वान डेर Krogt और पीटर Meurer कुछ प्रकाशकों t Goy-Houten, 1998.
  • एमानुएल वैन Meteren, हिस्टोरिया Belgica एम्स्टर्डम, 1670;
  • महामहिम Wauwermans, Histoire de l इकोले cartographique belge एट anversoise एंटवर्प, 1895, और अनुच्छेद "Ortelius" Biographie nationale बेल्जियम, vol. xvi. ब्रुसेल्स, 1901;
  • रॉबर्ट जे Karrow, जूनियर, Mapmakers के सोलहवीं शताब्दी और उनके नक्शे: रियो-bibliographies के नक्शानवीस के इब्राहीम Ortelius
                                     

8. बाहरी लिंक

  • एम्स्टर्डम विश्वविद्यालय के पुस्तकालय – इब्राहीम Ortelius ऑनलाइन प्रदर्शनी
  • ऑनलाइन नक्शा, Indiae orientalis insvlarvmqve adiacientivm typvs 1584, Ortelius, इब्राहीम, प्रकाशित Antverpiae: Ortelius, 1584, नक्शे के इंडोनेशिया, भारत सहित, न्यू गिनी, चीन और उत्तरी अमेरिका के पश्चिमी तट प्लेट 48 से Theatrum orbis terrarum, डिक्सन के नक्शे का संग्रह पर राज्य पुस्तकालय के न्यू साउथ वेल्स
  • इस लेख की सामग्री सम्मिलित हुई है ब्रिटैनिका विश्वकोष एकादशवें संस्करण से, एक प्रकाशन, जो कि जन सामान्य हेतु प्रदर्शित है।.
  • नक्शे के द्वारा इब्राहीम Ortelius में Nordenskiöld संग्रह के राष्ट्रीय पुस्तकालय में फिनलैंड
  • 8 Atlasses; Biblioteca Nacionale Espana
  • ऑनलाइन नक्शा, Asiae नोवा विवरण: 1572?, Ortelius, इब्राहीम, प्रकाशित एंटवर्प, क्रिस्टोफर Plantin, जल्दी एशिया के नक्शे से अफ्रीका के गिनी, डिक्सन के नक्शे का संग्रह पर राज्य पुस्तकालय के न्यू साउथ वेल्स
  • Ortelius Theatrum Orbis Terrarum 1570-1641. विशेषताओं के विकास का एक नमूना पर उलटा नक्शा ग्रंथों
  • Cartographica Neerlandica
  • Theatrvm orbis terrarvm पर, कांग्रेस के पुस्तकालय.
  • के पत्राचार इब्राहीम Ortelius में EMLO
  • ऑनलाइन नक्शा Typus orbis terrarum 1570, Ortelius, इब्राहीम, पर राज्य पुस्तकालय के न्यू साउथ वेल्स
  • ऑनलाइन नक्शा, Americae sive नोवी orbis 1579, Ortelius, इब्राहीम, प्रकाशित एंटवर्प, क्रिस्टोफर Plantin, जल्दी Handcoloured का नक्शा अमेरिका, मेर Pacifico और टेरा del Fuego. इस मानचित्र में ऐतिहासिक दृष्टि से महत्वपूर्ण माना जाता है क्योंकि Ortelius उपलब्ध करागई एक लोकप्रिय और काफी सही छवि के अमेरिका. नई दुनिया है भारी के साथ एनोटेट जगह-नाम का दस्तावेजीकरण कुटना de Leon के प्रवेश के दक्षिण पूर्व में 1521, खाड़ी तट के अन्वेषणों Navaez में 1521 और Cabeza de Vaca 1528 में, के रूप में अच्छी तरह के रूप में डी सोटो के अभियान में 1539 के साथ संयुक्त जानकारी से Cortes मैक्सिको में, फ्रांसिस के Fr. डे Nizza दक्षिण पश्चिम में, और कैब्रिलो कैलिफोर्निया तट के साथ 1542 में, डिक्सन के नक्शे का संग्रह पर राज्य पुस्तकालय के न्यू साउथ वेल्स

शब्दकोश

अनुवाद
Free and no ads
no need to download or install

Pino - logical board game which is based on tactics and strategy. In general this is a remix of chess, checkers and corners. The game develops imagination, concentration, teaches how to solve tasks, plan their own actions and of course to think logically. It does not matter how much pieces you have, the main thing is how they are placement!

online intellectual game →