ⓘ CEMS - शिक्षा प्रबंधन में ग्लोबल गठबंधन. CEMS - शिक्षा प्रबंधन में वैश्विक गठबंधन या CEMS में दुनिया के प्रमुख व्‍यावसायिक विद्यालयों और विश्वविद्यालयों का बहुर ..

                                     

ⓘ CEMS - शिक्षा प्रबंधन में ग्लोबल गठबंधन

CEMS - शिक्षा प्रबंधन में वैश्विक गठबंधन या CEMS में दुनिया के प्रमुख व्‍यावसायिक विद्यालयों और विश्वविद्यालयों का बहुराष्ट्रीय कंपनियों और गैर सरकारी संगठनों के साथ सहयोग है। CEMS वैश्विक गठबंधन में ५ महाद्वीपों से ३० शैक्षणिक संस्थान, ७२ से अधिक कंपनी भागीदाऔर दुनिया भर से ५ सामाजिक भागीदार शामिल हैं। CEMS अपने सदस्य विद्यालयों में CEMS MIM डिग्री के वितरण का प्रशासन करता है, CEMS छात्र संघ का समर्थन करता है और अपने सदस्यों के बीच सामान्य सहयोग की सुविधा उपलब्ध करवाता है।

२००५ में इसके निर्माण के बाद CEMS MIM ने लगातार मैनेजमेंट रैंकिंग में फाइनेंशियल टाइम्स मास्टर के शीर्ष १० में स्थान प्राप्त किया है। CEMS में ८५ देशों के १०,७५२ से अधिक छात्और पूर्व छात्र हैं, जो ७५ देशों में काम कर रहे हैं।

                                     

1. CEMS MIM

CEMS अंतरराष्ट्रीय प्रबंधन में स्नातकोत्तरCEMS MIM एक साल की डिग्री वाला कार्यक्रम है जो व्‍यावसायिक विद्यालयों और विश्वविद्यालयों द्वारा संयुक्त रूप से सदस्य संस्थानों में छात्रों के एक चयनित समूह को सिखाया जाता है। कोलोन विश्वविद्यालय, HEC पेरिस, ESADE और बोकोनी विश्वविद्यालय से संस्थापक सदस्यों द्वारा १९८८ में बनाया गया, CEMS MIM पहला बहुराष्ट्रीय MSc था। CEMS का उद्देश्य प्रबंधन में पूर्वानुभव मास्टर कार्यक्रमों के लिए उत्कृष्टता का एक वैश्विक स्तर स्थापित करना एवं उन छात्रों के लिए शिक्षा और शोध प्रदान करना है जो एक वैश्विक संदर्भ में उद्यमों के विकास और दिशा में एक प्रमुख भूमिका निभाने के लिए कामना करते हैं।

ये व्यक्ति निम्नलिखित माध्यम द्वारा अगुवाई करेंगे:

  • समाज के भीतर जिम्मेदारी लेने की इच्छा
  • एक तेजी से बदलते वातावरण में प्रभावी ढंग से प्रदर्शन करने की क्षमता
  • उच्च शिक्षा स्तर और व्यावसायिक कौशल
  • विभिन्न संस्कृतियों, मूल्यों और व्यवहार के साथ सहानुभूति

CEMS MIM में एक बुनियादी सेमेस्टर आम तौपर घरेलू विश्वविद्यालय में स्तरीय डिग्री का भाग होता है, दूसरा सेमेस्टर एक साथी पूर्णकालिक सदस्य स्कूल में विदेश में किया जाता है। किसी के घरेलू डिग्री को पूरा करने के अलावा, CEMS से स्नातकता में भी एक व्यापार परियोजना, कौशल संगोष्ठी, एक अंतरराष्ट्रीय प्रशिक्षण, और २ विदेशी भाषा की परीक्षा के सफल समापन करने की आवश्यकता पड़ती है। जबकि CEMS MIM एक उच्च गुणवत्ता वाली शैक्षणिक डिग्री है, इसकी अनूठी विशेषताओं में व्यावहारिक व्यावसायिक कौशल, भाषा प्रवीणता और प्रारंभिक अंतरराष्ट्रीय अनुभव पर अतिरिक्त ध्यान दिया गया है।

हर CEMS शैक्षणिक सदस्य के पास CEMS MIM सेवन के लिए उपलब्ध स्थानों की एक सीमित संख्या है, इसलिए, चयन प्रक्रिया चुनौतीपूर्ण रहता है और कई मामलों में, चयन प्रक्रिया में भर्ती होने के लिए विद्यालयों में पूर्वावश्यकताएँ हो सकती हैं, इनमें एक उच्च औसत ग्रेड और भाषा कौशल के प्रमाण भी शामिल हो सकते हैं।

शैक्षिक सदस्यों के बीच चयन प्रक्रिया थोड़ी अलग है, लेकिन अक्सर CEMS MIM के लिए आवेदन करने से पहले ही एक सदस्य विश्वविद्यालय से प्रमुख व्‍यावसायिक डिग्री लेने के लिए दाखिला लेना या चुने जाना जरूरी है। सभी CEMS स्नातक अपनी घरेलू संस्था से और साथ ही CEMS से दोनों से डिग्री प्राप्त करते हैं, इस प्रकार CEMS MIM अक्सर एक "दोहरे डिग्री" के रूप में जाना जाता है।

                                     

2. CEMS कंपनी भागीदार

CEMS के वर्तमान में ७०+ कंपनी भागीदार हैं जो कि सालाना आधापर आर्थिक रूप से योगदान देते हैं और कार्यक्रम को मानव संसाधन और पाठ्यक्रम में योगदान देते हैं। इसका मतलब यह है कि वे कौशल कोर्सों का चार्ट बनाते हैं, लेक्चर देते हैं या कंपनी की गतिविधियों के लिए CEMS छात्रों को आमंत्रित करते हैं जहां छात्र कुछ कॉर्पोरेट प्रथाओं के बारे में जानते हैं या मामलों का समाधान करना सीखते हैं। छात्रों के साथ यह संबंध कंपनी को बढ़ावा देने के लिए बहुत उपयोगी होते हैं, साथ ही छात्र वास्तविक दुनिया की समस्याओं और समाधानों वाले दृष्टिकोण में जानकारी हासिल करते हैं।

                                     

3. CEMS सामाजिक भागीदार

पहली बार सीईएमएस सोशल पार्टनर्स दिसंबर २०१० में संगठन में शामिल हुए। यह गैर-लाभकारी और गैर-सरकारी संगठनों की एक श्रृंखला में सबसे पहले है, जो गठबंधन में कॉरपोरेट पार्टनर्स यह नई पहल सीईएमएस के भीतर से एक प्रमुख स्थिरता ड्राइव का हिस्सा है। इसी प्रकार, सीईएमएस ने पीआरएम जिम्मेदार प्रबंधन शिक्षा सिद्धांतों की घोषणा पर हस्ताक्षर किए हैं।

  • ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल
  • संयुक्त राष्ट्र संघ की सभ्यताओं यूएनएओसी
  • फेयरट्रेट लेबलिंग संगठन इंटरनेशनल
  • केअर इंटरनेशनल
                                     

4. सीईएमएस छात्र संघ सीऐऐ

सीईएमएस पूर्व छात्र संघ सीऐऐ सीईएमएस स्नातकों के बहुसांस्कृतिक अनुभव को पनपने के लिए सक्षम बनता है। सीईएमएस स्नातकों द्वारा १९९३ में स्थापित, यह संघ दुनियाभर में सीईएमएस स्नातिकों के लिए एक अंतर्राष्ट्रीय समुदाय है। अब तक १०,००० सीईएमएस छात्रों को स्नातिक के उपाधि प्राप्त हो गई है और सीईएमएस पूर्व छात्र बन चुके हैं।

सीऐऐ का नेतृत्व छात्र संघ मंडल करता है और स्थानीय सिमितियों साख पत्र के माध्यम से अनेक देशों में मौजूद है जो की सीईएमएस जो की सीईएमएस के पूर्व छात्रों से बानी है। साख पत्र सीईएमएस पूर्व छात्रों के साथ संपर्क रखने के लिए और व्यव्यसायिक और सामाजिक गतिविधियों के आयोजन के लिए उत्तरदायी है। वे संघ की गतिविधियों और विकास पर चर्चा करने के लिए नियमित आधापर मिलता है। पूर्व छात्र मंडल मैं शामिल हैं: सीऐऐ अध्यक्ष, सीईएमएस कार्येकरी निदेशक, सीईएमएस छात्र मंडल का एक प्रतिनिधि, सीईएमएस सदस्य विद्यालयों का एक प्रतिनिधि, ३ स्थानीय समिति के प्रतिनिधि, २ वरिष्ठ पूर्व छात्और २ कनिष्ठ पूर्व छात्र |

पूर्व छात्र मंडल का लक्ष्य सीईएमएस पूर्व छात्र समुदाय को प्रस्ताव देकर और पहेलों का विकास करके बढ़ावा देना है जो सीऐऐ के उद्देश्यों को प्रचारण करते हैं और इसके पूर्व छात्रों के सदस्यों के पहल व्यवसाय और व्यक्तिगत विकास के अवसरों को बढ़ावा देते हैं। पूर्व छात्र मंडल सीईएमएस कार्येकरी मंडल के पूर्व छात्रों के हितों के भी प्रतिनिधित्व करता है और सीईएमएस गढ़बंधन के विकास का समर्थन करता है। इसके साथ-साथ, सीईएमएस छात्र संघ सकारात्मक रूप से प्रभंधन शिक्षा, व्यापर, विशेषक शाशन और समाज को प्रभावित करने के लिए पूर्व छात्रों का समर्थन करता है।

                                     

5. बाहरी संबंध

  • CEMS photo library.
  • Official CEMS e-brochures.
  • Official CEMS School list.
  • CEMS video library.
  • Official CEMS website.
  • Financial Times Masters in Management Ranking
  • Official CEMS magazine.

शब्दकोश

अनुवाद
Free and no ads
no need to download or install

Pino - logical board game which is based on tactics and strategy. In general this is a remix of chess, checkers and corners. The game develops imagination, concentration, teaches how to solve tasks, plan their own actions and of course to think logically. It does not matter how much pieces you have, the main thing is how they are placement!

online intellectual game →