ⓘ वीडियो गेम या वीडियो खेल ऐसे इलेक्ट्रॉनिक खेल होते है जिसमें यूज़र इंटरफ़ेस के साथ परस्पर क्रिया करके दृश्य प्रतिक्रिया उत्पन्न होती है। वीडियो गेम खेलने के लिए ..

टॉम्ब रेडर

टॉम्ब रेडर, काल्पनिक ब्रिटिश पुरातत्वविद लारा क्रॉफ्ट के साहसिक कारनामों पर आ...

डेविल मे क्राई

डेविल मे क्राई आधुनिक समय के हिसाब से बनाये गए 5 हैक एंड स्लैश वीडियो गेम्स क...

जुमांजी: वेलकम टू द जंगल

जुमांजी: वेलकम टू द जंगल एक 2017 अमेरिकी फंतासी एडवेंचर कॉमेडी फिल्म है, जिसक...

आउटलास्ट

आउटलेट एक व्यक्ति द्वारा होने जा रहा हॉरर वीडियो गेम है जिसे लाल बैरल कंपनी द...

द 40-ईयर-ओल्ड वर्जिन

40 वर्षीय वर्जिन 2005 में अमेरिकन सेक्स कॉमेडी फिल्म है जो उन्हें निर्देशन, प...

द एक्सपेंडेबल्स 2

एक्सपेंडेबल्स 2 साइमन वेस्ट द्वारा निर्देशित 2012 के अमेरिकी एक्शन फिल्म है, ...

                                     

ⓘ वीडियो गेम

वीडियो गेम या वीडियो खेल ऐसे इलेक्ट्रॉनिक खेल होते है जिसमें यूज़र इंटरफ़ेस के साथ परस्पर क्रिया करके दृश्य प्रतिक्रिया उत्पन्न होती है। वीडियो गेम खेलने के लिए इस्तेमाल किये जाने वाले इलेक्ट्रॉनिक प्रणालियों को प्लेटफॉर्म या मंच के रूप में जाना जाता है। पर्सनल कम्प्यूटर और वीडियो गेम के लिये विशिष्ट तौपर बनागई मशीन जिसे कंसोल कहते है, ज़्यादातर वीडियो गेम के लिये प्रयोग में लिये जाते हैं। आर्केड गेम के रूप में वीडियो गेम के, जो पहले आम थे, उपयोग में धीरे-धीरे गिरावट आई है। वीडियो गेम एक कला का रूप और उद्योग बन गया है।

मुख्य रूप से वीडियो गेम में हेरफेर करने के लिए इस्तेमाल इनपुट डिवाइस को खेल नियंत्रक कहा जाता है, जो प्लेटफार्मों भर में बदलता है। एक नियंत्रक, केवल एक बटन और एक जॉयस्टिक से मिलकर बन सकता है, जबकि कई में उदाहरण के लिए एक और एक दर्जन से अधिक बटन और एक या एक से अधिक जॉयस्टिक सुविधा हो सकती है। कई आधुनिक कंप्यूटर गेम खिलाड़ी को कीबोर्ड और साथ ही माउस का उपयोग करने की अनुमति देते हैं। हाल के वर्षों में, इनपुट के अतिरिक्त तरीके उभरे है जैसे वीडियो गेम कंसोल के लिए कैमरा आधारित खिलाड़ी अवलोकन और मोबाइल उपकरणों के लिये टचस्क्रीन।

                                     

1. रेटिंग

फ़िल्मों की तरह वीडियो गेमों को भी रेटिंग दी जाती है। मुख्य रूप से दो संस्थाएँ ये काम करती है:-

एंटरटेनमेंट सॉफ्टवेयर रेटिंग बोर्ड

एंटरटेनमेंट सॉफ्टवेयर रेटिंग बोर्ड अंग्रेज़ी: Entertainment Software Rating Board, ESRB गेम की परिपक्वता के आधापर रेटिंग प्रदान करती है। उदाहरण के लिए, एक गेम को टीन Teen, किशोर के लिए टी T मूल्यांकन किया जा सकता है अगर गेम अश्लील शब्दों या हिंसा निहित है। अगर किसी गेम में स्पष्ट हिंसा या यौन विषय शामिल हैं, तो उसकी परिपक्व रेटिंग के लिए एम M Mature, व्यस्क प्राप्त होने की संभावना है जिसका मतलब है कि 17 से कम उम्र वाले को उसे नहीं खेलना चाहिये।

पान यूरोपियन गेम इन्फोर्मेशन

पान यूरोपियन गेम इन्फोर्मेशन अंग्रेज़ी:Pan European Game Information, PEGI यूरोप में गेम रेटिंग मानकीकृत करने के लिए विकसित की गई एक प्रणाली है। ज़्यादातर वर्तमान सदस्य यूरोपीय संघ के सदस्य है। सभी PEGI सदस्य, ब्रिटेन को छोड़कर इसे एकमात्र प्रणाली के रूप में इस्तेमाल करते हैं। ब्रिटेन में ब्रिटिश बोर्ड ऑफ़ फिल्म क्लैसिफिकेशन भी रेटिंग प्रदान करती है।

                                     

2. वाणिज्यिक पहलू

कंप्यूटर और वीडियो गेम के लिए चार सबसे बड़े निर्माता और बाजार क्रम में उत्तरी अमेरिका अमेरिका और कनाडा, जापान, ब्रिटेन और जर्मनी हैं। अन्य महत्वपूर्ण बाजार में ऑस्ट्रेलिया, स्पेन, दक्षिण कोरिया, मैक्सिको, फ्रांस और इटली शामिल हैं। भारत और चीन दोनों को वीडियो गेम उद्योग में उभरते बाजार माना जाता है और बिक्री में आने वाले वर्षों में काफी वृद्धि की उम्मीद हैं। आज वीडियो गेम इतने बड़े और मशहूर है कि एक वीडियो गेम ग्रैंड थेफ्ट ऑटो V ने मनोरंजन उद्योग में वाणिज्यिक सफलता के नए कीर्तिमान स्थापित किये हैं।

                                     

एक्सबॉक्स (कंसोल)

Xbox एक घर वीडियो गेम कंसोल Microsoft द्वारा निर्मित और वीडियो गेम कंसोल के Xbox श्रृंखला में पहली किस्त है. यह माइक्रोसॉफ्ट कंसोल के रूप में बाजार में 15 नवंबर, 2001 में उत्तरी अमेरिका, बाद में ऑस्ट्रेलिया, यूरोप और जापान में 2002 में जारी किया गया था. यह सोनी के प्लेस्टेशन 2 और निनटेंडो के GameCube साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए, छठी पीढ़ी के कंसोल के रूप में वर्गीकृत किया गया है. 1996 में अटारी जगुआर का उत्पादन बंद होने के बाद यह एक अमेरिकी कंपनी द्वारा निर्मित पहली प्रमुख कंसोल भी था.

शब्दकोश

अनुवाद
Free and no ads
no need to download or install

Pino - logical board game which is based on tactics and strategy. In general this is a remix of chess, checkers and corners. The game develops imagination, concentration, teaches how to solve tasks, plan their own actions and of course to think logically. It does not matter how much pieces you have, the main thing is how they are placement!

online intellectual game →