ⓘ माइक्रोसॉफ्ट नेटमीटिंग, माइक्रोसॉफ्ट विंडोज तक के कई संस्करणों में शामिल एक वीओआईपी और मल्टी-प्वाइंट वीडियोकॉन्फ्रेंसिंग क्लाइंट था। यह वीडियो और ऑडियो कॉन्फ्रे ..

                                     

ⓘ माइक्रोसॉफ्ट नेटमीटिंग

माइक्रोसॉफ्ट नेटमीटिंग, माइक्रोसॉफ्ट विंडोज तक) के कई संस्करणों में शामिल एक वीओआईपी और मल्टी-प्वाइंट वीडियोकॉन्फ्रेंसिंग क्लाइंट था। यह वीडियो और ऑडियो कॉन्फ्रेंसिंग के लिए एच.323 प्रोटोकॉल का इस्तेमाल करता था और एकिगा जैसे ओपनएच323-आधारित क्लाइंटों और इंटरनेट लोकेटर सर्विस के साथ मिलकर परावर्तक के रूप में काम करने में सक्षम था। यह व्हाइटबोर्डिंग, एप्लिकेशन शेयरिंग, डेस्कटॉप शेयरिंग, रिमोट डेस्कटॉप शेयरिंग और फाइलों के स्थानांतरण के लिए आईटीयू टी.120 प्रोटोकॉल के एक कुछ हद तक संशोधित संस्करण का भी इस्तेमाल करता था। नेटमीटिंग 2.1 और उसके बाद के संस्करणों के सेकंडरी व्हाइटबोर्ड में एच.324 प्रोटोकॉल का उपयोग किया।

                                     

1. इतिहास

नेटमीटिंग को मूलतः इंटरनेट एक्सप्लोरर 3 के बाद के संस्करणों और इंटरनेट एक्सप्लोरर 4.0 के शुरुआती संस्करण के साथ शामिल किया गया था।

याहू! मैसेन्जर और एमएसएन मैसेन्जर जैसे मुफ्त आईएम क्लाइंटों पर वीडियो सेवा आम होने से पहले नेटमीटिंग इंटरनेट पर वीडियो कॉन्फ्रेंस और चैटिंग करने सार्वजनिक आईएलएस सर्वरों की मदद से या किसी आईपी पते पर "डायरेक्ट डायलिंग" के जरिये के लिए एक लोकप्रिय तरीका था। यहाँ तक कि पुराने टेकटीवी TechTV चैनल ने भी वेबकैम के जरिये दर्शकों को अपने कॉल-इन कार्यक्रमों में बुलाने के एक माध्यम के रूप में नेटमीटिंग का इस्तेमाल किया था, हालांकि दर्शकों को निरर्थक ही अपने टेलीफोनों पर कॉल करना होता था क्योंकि ब्रॉडबैंड इंटरनेट कनेक्शन का प्रसार अभी शुरू ही हुआ था।

प्रारंभिक एमएसएन मैसेंजर सर्विस सिक के जारी होने और बाद में विंडोज एक्सपी के समय से माइक्रोसॉफ्ट ने इसकी अपेक्षा विंडोज मैसेंजर और माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस लाइव मीटिंग को अधिक महत्त्व देन शुरू कर दिया है। ध्यान दें कि विंडोज मैसेंजर, एमएसएन मैसेंजर और विंडोज लाइव मैसेंजर एप्लिकेशन शेयरिंग, डेस्कटॉप शेयरिंग और प्रत्येक एप्लिकेशन द्वारा दी जाने वाली व्हाइटबोर्ड सुविधाओं के लिए नेटमीटिंग से सीधे जुड़ सकते हैं।

                                     

2. प्रोटोकॉल आर्किटेक्चर

  • वीडियो कोडेक आईटीयू एच.263 मानक का उपयोग करता है और 30 एफपीएस का समर्थन करता है।
  • नेटमीटिंग आईपी/ईथरनेट लैन मल्टीमीडिया कॉन्फ्रेंसिंग के लिए एच.323 मानक का उपयोग करता है
  • ऑडियो कोडेक आईटीयू जी.723.1 और जी.711 मानकों का उपयोग करता है और 5.3 किलोबिट/सेकंड और 64 किलोबिट/सेकंड के बीच की बिट-दरें प्रदान करता है।
  • नेटमीटिंग ऑडियो और वीडियो कोडेक यूडीपी/आईपी कनेक्शनों की जगह आरटीपी का उपयोग करता है।
  • व्हाइटबोर्ड, चैट और फ़ाइल स्थानांतरण में टीसीपी/आईपी कनेक्शनों की जगह आईटीयू टी.120 डेटा कॉन्फ्रेंसिंग मानक का उपयोग होता है।
                                     

3. समाप्ति

विंडोज विस्टा के बाद से नेटमीटिंग को अब माइक्रोसॉफ्ट विंडोज के साथ शामिल नहीं किया जाता है और माइक्रोसॉफ्ट नेटमीटिंग की जगह नए एप्लिकेशनों जैसे कि विंडोज मीटिंग स्पेस, रिमोट डेस्कटॉप कनेक्शन, रिमोट एसिस्टेंस, विंडोज लाइव मैसेंजर और माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस लाइव मीटिंग के इस्तेमाल की सलाह देता है। विंडोज मीटिंग स्पेस केवल पीयर-टू-पीयर आईपीवी6 IPv6 लोकल नेटवर्कों पर काम करता है ना कि इंटरनेट पर; इसमें केवल सहयोगी सुविधाएं होती हैं और नेटमीटिंग की कॉन्फ्रेंसिंग सुविधाओं का अभाव होता है, हालांकि विंडोज लाइव मैसेंजर एक-से-एक 1-to-1 ऑडियो-वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की अनुमति देता है। लाइव मीटिंग एक भुगतान आधारित सदस्यता/सेवा-आधारित पेशकश है जिसमें बहु-पक्षीय कॉन्फ्रेंसिंग सुविधाएं शामिल हैं। इंटरनेट सहयोग और स्क्रीन शेयरिंग के लिए माइक्रोसॉफ्ट ने एक अलग डाउनलोड के रूप में शेयर्डव्यू SharedView भी जारी किया है।

हालांकि, नेटमीटिंग को अभी भी विंडोज विस्टा पर स्थापित किया और चलाया जा सकता है। विस्टा के लिए एक हॉटफिक्स का प्रकाशन माइक्रोसॉफ्ट द्वारा 22 मार्च 2007 को किया गया था. उपयोगकर्ता माइक्रोसॉफ्ट सपोर्ट से संपर्क करके इस हॉटफिक्स को प्राप्त कर सकते हैं। हॉटफिक्स में विंडोज विस्टा बिजनेस, इंटरप्राइज या अल्टीमेट संस्करणों पर नेटमीटिंग 3.02 को स्थापित करने के लिए एक इंस्टॉलर पॅकेज शामिल है। विंडोज विस्टा के लिए 3.02 संस्करण अनिवार्य रूप से 3.01 का एक पोर्ट है, हालांकि कुछ सुविधाएं जैसे कि रिमोट डेस्कटॉप शेयरिंग आमंत्रण आवक और व्हाइटबोर्ड एरिया सेलेक्शन 3.02 में उपलब्ध नहीं हैं। माइक्रोसॉफ्ट ने कहा है कि विस्टा के अनुकूल संस्करण असमर्थित है और यह केवल विंडोज एक्सपी-आधारित कंप्यूटरों के साथ इस्तेमाल किये जाते समय सहयोगी सत्रों को समर्थन देने के क्रम में एक परिवर्तक उपकरण के रूप में उपयोग करने के लिए है। नेटमीटिंग 3.01 को इंस्टॉलर की अनुकूलता को एनटी4 के स्तर तक निर्धारित कर विंडोज विस्टा के अंतर्गत भी स्थापित किया जा सकता है।

नेटमीटिंग का विंडोज विस्टा संस्करण, विंडोज 7 पर स्थापित नहीं होता है और ठीक से काम नहीं करता है। हालांकि, नेटमीटिंग की सभी कार्य प्रणालियों को फिर से प्राप्त करने के लिए विंडोज एक्सपी मोड विंडोज 7 के अंदर चल रहा एक आभासी एक्सपी कंप्यूटर का उपयोग किया जा सकता है। विंडोज 7 में विंडोज मीटिंग स्पेस को भी हटा दिया गया है। माइक्रोसॉफ्ट शेयर्डव्यू SharedView के लिए इंटरनेट से जुड़े होने की आवश्यकता होती है, यह केवल एक स्थानीय लैन एलएएन पर काम नहीं करता है।

शब्दकोश

अनुवाद
Free and no ads
no need to download or install

Pino - logical board game which is based on tactics and strategy. In general this is a remix of chess, checkers and corners. The game develops imagination, concentration, teaches how to solve tasks, plan their own actions and of course to think logically. It does not matter how much pieces you have, the main thing is how they are placement!

online intellectual game →