ⓘ संयुक्त मौखिक गर्भनिरोधक गोली, अक्सर जन्म नियंत्रण की गोली या बस गोली के नाम से भि जाना जाता है, यह एक जन्म नियंत्रण विधि है जिसमे एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टिन का ..

                                     

ⓘ संयुक्त मौखिक गर्भनिरोधक गोली

संयुक्त मौखिक गर्भनिरोधक गोली, अक्सर जन्म नियंत्रण की गोली या बस "गोली" के नाम से भि जाना जाता है, यह एक जन्म नियंत्रण विधि है जिसमे एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टिन का एक संयोजन शामिल है। जब हर दिन मुँह से यह लिया जाता है, इन गोलियों के कारण महिला प्रजनन को रोकता है। वे पहली बार 1960 में संयुक्त राज्य अमेरिका में गर्भनिरोधक उपयोग के लिए अनुमोदित किया गया और जन्म नियंत्रण का एक बहुत ही लोकप्रिय रूप है। वे वर्तमान में 100 मिलियन से अधिक दुनिया भर में महिलाओं द्वारा और संयुक्त राज्य अमेरिका में लगभग 12 लाख महिलाओं द्वारा लिया जाता है। उपयोग देश, आयु, शिक्षा और वैवाहिक स्थिति के आधापर व्यापक रूप से भिन्न होता है: महिलाओं के एक चौथाई 16-49 आयु वर्ग में ग्रेट ब्रिटेन वर्तमान में की गोली का उपयोग करतें है, जापान में महिलाओं का केवल 1% की तुलना में.

                                     

1. इतिहास

1930 के दशक तक, वैज्ञानिकों ने स्टेरॉयड हार्मोन की संरचना निर्धारित और अलग कर लिया था और पाया कि एण्ड्रोजन एस्ट्रोजेन, या प्रोजेसटोजेन की उच्च खुराक डिंबक्षरण को रोकता है, लेकिन उन्हें यूरोपीय दवा कंपनियों से प्राप्त करना जो पशु निष्कर्षों से उतपादित है बहुत महंगा था।

1939 में, रसेल मार्कर, पेंसिल्वेनिया राज्य विश्वविद्यालय में जैव रसायन विज्ञान के एक प्रोफेसर, संयंत्र स्टेरॉयड स्यापोजेनेसिस से प्रोजेस्टेरोन संश्लेषण की एक विधि विकसित की है, शुरू में सारसापारिला, जो बहुत महंगा साबित सारसापोजेनिन से इस्तेमाल करते हैं। व्यापक वनस्पति अनुसंधान के तीन साल बाद, वह एक बहुत अच्छा मूल्य उस सामग्री, अखाद्य मैक्सिकन जिमीकंद डिसकोरिया मेकसिकाना ऑरिज़ाबा के पास भेराक्रुज़ के वर्षा वनों में पाया जाता है। सेपोनिन इसके ऑगलिकोन आधा भाग डायासोजेनिन को प्रयोगशाला में परिवर्तित किया जा सकता है। मैक्सिकन जिमीकंद से प्रोजेस्टेरोन संश्लेषण की वाणिज्यिक क्षमता में अपने शोध के प्रायोजक पार्के, डेविस हित में असमर्थ, मार्कर पेन राज्य छोड़ दिया और 1944 में सह मेक्सिको सिटी में दो भागीदारों के साथ सिनटेक्स एक साल बाद रवाना होने से पहले Syntex की स्थापना की। सिनटेक्स स्टेरॉयड हार्मोन पर यूरोपीय दवा कंपनियों के एकाधिकार तोड़ दिया, अगले आठ वर्षों में प्रोजेस्टेरोन की कीमत लगभग 200 गुना कम करने.

रास्ते के मध्य में 20 वीं सदी के माध्यम से मंच एक हार्मोनल गर्भनिरोधक के विकास के लिए स्थापित किया गया था, लेकिन दवा कंपनियों, विश्वविद्यालयों और सरकारों अनुसंधान को आगे बढ़ाने में कोई रुचि नहीं दिखाई.

                                     

1.1. इतिहास प्रोजेस्टिन का अध्ययन डिंबक्षरण को रोकने के लिए

पिंकस दवा कंपनियों में अपने संपर्कों से कहा कि उसे प्रोजेस्टोजेनिक गतिविधि के साथ रासायनिक यौगिकों भेजें. चांग पशुओं में करीब 200 रासायनिक यौगिकों जांच की और तीन सबसे होनहार है प्रोजेस्टोजेनिक और सियारले सियारले और नरेथ्यानड्रोलोन पाया।

दवा की दुकानों कार्ल जेरासि, लुइस मिरामन्टेस और जॉर्ज रोज़ेनक्रान्स मैक्सिको सिटी में सिन्टेक्स में 1951 में पहले मौखिक रूप से अत्यधिक सक्रिय प्रोजेस्टिन नोरेथिनड्रोन संश्लेषित था। रसायनज्ञ स्कोकि में सियारले में फ्रैंक बी कोल्टन, इलिनोइस मौखिक रूप से सक्रिय अत्यधिक 1952 में प्रोजेस्टिन नोरेथिनड्रोन के एक इसोमार नोरेथिनोड्रेल और 1953 में नोरेथ्यानड्रोलोन संश्लेषित था।

दिसम्बर 1954 में, रॉक साइकिल की 5-25 दिन की गोली से मुक्त दिनों के बाद प्रति 21 दिनों के लिए तीन महीने के लिए तीन मौखिक प्रोजेस्टिन की 50-50 मिलीग्राम खुराक के डिंबक्षरण-दबाने की क्षमता का पहला अध्ययन शुरू करने के लिए वापसी का उत्पादन खून बह रहा उसकी Brookline, मैसाचुसेट्स में बांझपन रोगियों के पचास में. नोरेथिनोड्रेल या नोरेथ्यानोड्रेल 5 मिलीग्राम खुराक और नोरेथ्यानड्रोलोन दबा ovulation के सभी खुराक लेकिन सफलता का कारण खून बह रहा है, लेकिन 10 मिलीग्राम और खून बह रहा है सफलता के बिना उच्च नोरेथिनोड्रेल या नोरेथ्यानोड्रेल दबा ovulation की खुराक और निम्नलिखित पाँच महीनों में एक 14% गर्भावस्था दर करने के लिए नेतृत्व किया। पिंकस और रॉक महिलाओं में पहला गर्भनिरोधक परीक्षण के लिए है सियारले नोरेथ्यानोड्रेल चयन किया है, अपनी है सिन्टेक्स नोरेथिनोड्रेल बनाम ऑन्ड्रोजेनेसिटि की कुल कमी का हवाला देते हुए जानवर परीक्षण में बहुत मामूली ऑन्ड्रोजेनेसिटि.

                                     

1.2. इतिहास एक प्रभावी संयुक्त मौखिक गर्भनिरोधक का विकास

ऑन्ड्रोजेनेसिटि और नोरेथिनड्रोन बाद में एस्ट्रोजन मेसट्रानोल उनके संश्लेषण में एक मध्यवर्ती का एक छोटा सा प्रतिशत के साथ संदूषित है रॉक 1954-5 4-7% मेसट्रानोल युक्त अध्ययन में मेसट्रानोल के साथ, हो खोज रहे थे। जब आगे सफ़ाई मेसट्रानोल 1% से कम सफलता खून बह रहा करने के लिए नेतृत्व मेसट्रानोल को रोकने के लिए, यह जानबूझकर 2.2% मेसट्रानोल, एक प्रतिशत है कि सफलता खून बह रहा है के साथ जुड़ा नहीं था, पहले गर्भ निरोधक परीक्षणों में 1956 में महिलाओं में शामिल करने का निर्णय लिया गया। नोरेथ्यानोड्रेल और मेसट्रानोल संयोजन मालिकाना नाम एनोभिड दिया गया था।

एनोभिड का पहला परीक्षण गर्भनिरोधक एडरिस रायिस रे के नेतृत्व में पियेड्रास, पर्टो रीको में 1956 अप्रैल में शुरू किया। और मेसट्रानोल एनोभिड एडवर्ड टी. टायलर के नेतृत्व के एक दूसरे गर्भनिरोधक परीक्षण लॉस एंजिल्स में 1956 जून में शुरू हुआ। 23 जनवरी 1957 पर, एनोभिड 1956 के माध्यम से एक एनोभिड पर स्त्रीरोग विज्ञान और गर्भनिरोधक अनुसंधान की समीक्षा संगोष्ठी आयोजित की और निष्कर्ष निकाला एनोभिड एस्ट्रोजन सामग्री 33% तक कम किया जा सकता है को महत्वपूर्ण सफलता रक्तस्राव की घटनाओं में वृद्धि के बिना एस्ट्रोजेनिक जठरांत्र दुष्प्रभाव की घटनाओं को कम है।

                                     

1.3. इतिहास संयुक्त राज्य अमरीका

10 जून 1957, खाद्य एवं औषधि प्रशासन एफडीए पर Enovid माहवारी 600 से अधिक महिलाओं द्वारा इसके उपयोग से डेटा के आधापर विकारों के लिए मिलीग्राम 10 9.85 मिलीग्राम और 150 norethynodrel μg mestranol को मंजूरी दी। कई अतिरिक्त गर्भनिरोधक परीक्षण 10 में Enovid दिखाया, 5 और 2.5 मिलीग्राम खुराक अत्यधिक प्रभावी होने के लिए। 23 जुलाई 1959 को, Searle एक पूरक आवेदन दायर करने के लिए 10 के लिए एक अनुमोदित संकेत, 5 और Enovid का 2.5 मिलीग्राम खुराक के रूप में गर्भनिरोधक जोड़ें. एफडीए के लिए आवेदन पर विचार से इनकाकर दिया जब तक Searle से कम आवेदन से खुराक रूपों को वापस लेने पर सहमत हुए. 9 मई 1960 पर, एफडीए की घोषणा की यह Enovid गर्भनिरोधक इस्तेमाल के लिए 10 मिलीग्राम है, जो यह 23 जून 1960 को किया था जो समय के द्वारा Enovid 10 मिलीग्राम सामान्य उपयोग में तीन साल के लिए किया गया था स्वीकार करेगा जो समय के दौरान, अनुमान से, कम से कम आधा एक लाख महिलाओं में यह प्रयोग किया जाता था।

हालांकि एफडीए को गर्भनिरोधक इस्तेमाल के लिए मंजूरी दे दी, एक गर्भ निरोधक के रूप Searle Enovid 10 मिलीग्राम कभी नहीं विपणन. आठ महीने बाद, 15 फ़रवरी 1961 को, एफडीए Enovid गर्भनिरोधक इस्तेमाल के लिए 5 मिलीग्राम मंजूरी दे दी। जुलाई 1961 में, Searle अंत में विपणन Enovid 5 निरोधक के रूप में चिकित्सकों के लिए मिलीग्राम 5 मिग्रा और 75 norethynodrel μg mestranol शुरू किया।

हालांकि एफडीए 1960 में पहली मौखिक गर्भनिरोधक मंजूरी दे दी, गर्भ निरोधकों विवाहित महिलाओं के लिए उपलब्ध सभी राज्यों में Griswold वी. कनेक्टिकट तक नहीं किया गया और 1965 में अविवाहित महिलाओं के लिए उपलब्ध सभी राज्यों में 1972 में Eisenstadt वी. Baird तक नहीं थे।

पहली बार प्रकाशित एक खून और एक महिला में फुफ्फुसीय अन्त: शल्यता थक्का के मामले की रिपोर्ट 20 दिन / मिलीग्राम की एक खुराक पर Enavid Enovid अमेरिका में 10 मिलीग्राम का उपयोग कर प्रकट नहीं किया था नवम्बर 1961, चार साल की स्वीकृति के बाद से जो समय यह तक था एक लाख से अधिक महिलाओं द्वारा इस्तेमाल किया गया है। यह लगभग महामारी विज्ञान के अध्ययन का एक दशक से लेने के लिए निर्णायक मौखिक गर्भनिरोधक उपयोगकर्ताओं में शिरापरक घनास्त्रता और मौखिक गर्भनिरोधक उपयोगकर्ताओं को, जो धूम्रपान या उच्च रक्तचाप या अन्य हृदय या cerebrovascular जोखिम कारक है में एक स्ट्रोक और myocardial infarction के खतरे का एक बढ़ा जोखिम की स्थापना होगी। मौखिक गर्भ निरोधकों के इन जोखिमों 1969 में किताब नारीवादी पत्रकार बारबरा सीमैन जो मदद की है 1970 नेल्सन गोली सीनेटर Gaylord नेल्सन द्वारा बुलाया सुनवाई की व्यवस्था द्वारा डॉक्टरों के खिलाफ गोली मामले में नाटकीय थे। सुनवाई सीनेटर जो सभी पुरुष थे और गवाहों द्वारा सुनवाई के पहले दौर में आयोजित की गई सभी पुरुषों, ऐलिस वोल्फसन और अन्य नारीवादियों प्रमुख को सुनवाई विरोध और मीडिया का ध्यान उत्पन्न किया गया। उनके काम करने के लिए मौखिक गर्भ निरोधकों के साथ रोगी पैकेज आवेषण के शामिल किए जाने को अनिवार्य करने के लिए अपने संभावित दुष्प्रभावों और जोखिम की व्याख्या करने में मदद सूचित सहमति की सुविधा का नेतृत्व किया। आज की मानक खुराक मौखिक गर्भ निरोधकों एक एस्ट्रोजन खुराक है कि एक तिहाई पहला विपणन मौखिक गर्भनिरोधक से कम है और योगों की एक किस्म में अलग और अधिक शक्तिशाली progestins की कम खुराक लेने वाले होते हैं। यह एक डॉक्टर से एक पर्ची प्राप्त करने के लिए आसान हो गया है और ठेठ विधि लागत $ 15 से $ 50 प्रति माह है।

कई अर्थशास्त्रियों का तर्क है कि जन्म नियंत्रण गोली की उपलब्धता श्रम शक्ति में महिलाओं में वृद्धि करने के लिए नेतृत्व किया। के बाद गोली महिलाओं को एक यौन संबंध के लिए अनुमति दी, जबकि एक कैरियर का पीछा, यह एक मौन क्रांति में कारकों में से एक के रूप में ऋण दिया जाता है।

                                     

1.4. इतिहास कनाडा

संयुक्त मौखिक गर्भनिरोधक है, साथ ही जन्म नियंत्रण के कई अन्य तरीकों, कनाडा में 1969 में वैध था।

                                     

1.5. इतिहास ऑस्ट्रेलिया

पहले मौखिक संयुक्त राज्य अमेरिका के बाहर शुरू की गर्भनिरोधक 1 जनवरी 1961 को ऑस्ट्रेलिया में है Schering norethindrone एसीटेट 4 मिलीग्राम + ethinyl estradiol 50 μg Anovlar था।

                                     

1.6. इतिहास जर्मनी

पहले मौखिक यूरोप में शुरू गर्भनिरोधक 1 जून 1961 में पश्चिम जर्मनी पर Schering Anovlar था।

                                     

1.7. इतिहास यूनाइटेड किंगडम

मध्य 1960 से पहले, यूनाइटेड किंगडम दवाओं के पूर्व विपणन अनुमोदन की आवश्यकता नहीं किया था। ब्रिटिश इसके क्लीनिकों के माध्यम से परिवार नियोजन संघ FPA तो परिवार ब्रिटेन में नियोजन सेवाओं के प्राथमिक प्रदाता था और केवल गर्भ निरोधकों कि इसके निरोधकों 1934 में स्थापित की स्वीकृत सूची पर थे प्रदान की है। 1957 में, सियारले विपणन एनाभिड मासिक धर्म संबंधी विकार के लिए अमेरिका में एनोभिड 10 मिलीग्राम शुरू किया। 1957 में इसके अलावा, FPA फर्टिलिटी कंट्रोल जांच CIFC के लिए परीक्षण और मौखिक गर्भ निरोधकों जो मौखिक गर्भ निरोधकों के पशु परीक्षण शुरू हुआ और 1960 में और 1961 बर्मिंघम, स्लाव और लंदन में तीन बड़े क्लिनिकल परीक्षण शुरू की निगरानी के लिए एक परिषद की स्थापना की।

मार्च 1960 में, बर्मिंघम FPA norethynodrel 2.5 मिलीग्राम के परीक्षण + mestranol 50 μg शुरू किया, लेकिन एक उच्च दर गर्भावस्था शुरू हुई जब गोलियाँ गलती से mestranol-परीक्षण norethynodrel 5 मिलीग्राम के साथ जारी रखा गया के केवल 36 μg + mestranol 75 μg Conovid निहित ब्रिटेन में, में 5 मिलीग्राम Enovid अमेरिका. 1960 अगस्त में, स्लाव FPA norethynodrel 2.5 मिलीग्राम के परीक्षण + mestranol 100 μg Conovid-ब्रिटेन, Enovid अमेरिका में ई में ई शुरू किया। मई 1961 में, लंदन FPA है Schering Anovlar का परीक्षण शुरू किया।

1961 अक्टूबर में, इसके CIFC की चिकित्सा सलाहकार परिषद की सिफारिश पर, FPA इसके निरोधकों की स्वीकृत सूची के लिए है Searle Conovid गयी। 4 दिसम्बर 1961, एनोह पावेल, तो स्वास्थ्य मंत्री ने घोषणा की कि मौखिक गर्भनिरोधक गोली Conovid प्रति माह 2s की एक रियायती मूल्य पर एन एच एस के माध्यम से निर्धारित किया जा सकता है पर. 1962 में, है Schering Anovlar और Searle Conovid-ई है FPA निरोधकों की स्वीकृत सूची में जोड़ा गया था।

गर्भनिरोधक गोली है वर्तमान में एन एच एस पर नि: शुल्क उपलब्ध है - निर्धारित गर्भ निरोधकों एनएचएस पर्चे प्रभार से मुक्त है।

                                     

1.8. इतिहास फ्रांस

28 दिसम्बर 1967 पर, Neuwirth कानून फ्रांस में गर्भनिरोधकों वैध गोली भी शामिल है। गोली फ्रांस में युवा महिलाओं में विशेष रूप से गर्भनिरोध का सबसे लोकप्रिय रूप है। यह जन्म फ्रांस में इस्तेमाल किया नियंत्रण के 60% के लिए खातों. गर्भपात की दर गोली की शुरूआत के बाद स्थिर बनी हुई है।

                                     

1.9. इतिहास इटली

1971, जब तक हालांकि पर्चे ही COCP में प्रयुक्त रसायनों से युक्त दवाओं 1965 के बाद से किया गया था इटली में बिक्री के लिए के मासिक धर्म चक्र को नियमित करने "के उद्देश्य के लिए मंजूरी दे दी, दवाओं की बिक्री स्पष्ट रूप से" के रूप में गर्भ निरोधकों "लेबल अवैध बना रहा जब एक शासक संवैधानिक न्यायालय नीचे आपराधिक फासिस्ट शासन द्वारा 1938 में अधिनियमित कोड है कि एक "मानव जाति के खिलाफ अपराध के रूप में जन्म नियंत्रण परिभाषित का प्रावधान मारा. हालांकि, कैथोलिक चर्च के कट्टर गर्भनिरोधक उपायों के विरोध के कारण पोप पॉल छठे ने 1968 में रेखांकित अपने encyclical "Humanae Vitae" में और रूढ़िवादी मीडिया ने नकारात्मक प्रचार, इटली COCP नुस्खे में सभी अन्य पश्चिमी यूरोपीय देशों के पीछे lags. हाल ही में सांख्यिकीय आंकड़ों से पता चलता है कि इतालवी महिलाओं की 20% से कम 15-55 गर्भनिरोधक के किसी भी प्रकार का नियमित उपयोग कर के बीच वृद्ध.

                                     

1.10. इतिहास जापान

जापान में, जापान मेडिकल एसोसिएशन से पैरवी की जा रही लगभग 40 वर्षों के लिए अनुमोदित से गोली रोका. दो मुख्य एसोसिएशन द्वारा आपत्तियों गोली की लंबी अवधि के उपयोग पर सुरक्षा चिंताओं और चिंता है कि गोली का उपयोग कंडोम के उपयोग कम करने के लिए नेतृत्व और इस तरह संभवतः यौन संचारित संक्रमण दर एसटीआई में वृद्धि होगी थे। 2004 के रूप में, कंडोम जन्म जापान में नियंत्रण का उपयोग करने के 80% के लिए जिम्मेदार है और इस एड्स की जापान की अपेक्षाकृत कम दर समझा जा सकता है।

गोली के उपयोग के लिए सितम्बर, 1999 में अनुमोदित किया गया था, गोली पर्चे सरकार के दिशा निर्देशों गोली उपयोगकर्ताओं की आवश्यकता के लिए हर तीन महीने में पैल्विक परीक्षाओं के लिए एक डॉक्टर और यात्रा यौन संचारित रोगों और गर्भाशय के कैंसर के लिए परीक्षण से गुजरना समर्थन किया। संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोप में, इसके विपरीत में, एक वार्षिक या द्विवार्षिक क्लिनिक यात्रा गोली उपयोगकर्ताओं के लिए मानक है। हालांकि, के रूप में वापस दूर 2007 में, कई जापानी OBGYNs अब केवल गोली उपयोगकर्ताओं के लिए एक वार्षिक त्रिकोणीय वार्षिक केवल जो पुराने या साइड इफेक्ट का खतरा बढ़ जाता है के लिए सिफारिश की यात्राओं के साथ, यात्रा की आवश्यकता है।

                                     

2. का प्रयोग करें और पैकेजिंग

संयुक्त मौखिक गर्भनिरोधक गोलियां एक ही समय में प्रत्येक दिन लिया जाना चाहिए। यदि एक या अधिक गोलियों से अधिक 12 घंटे के लिए भूल गए हैं, गर्भ निरोधक सुरक्षा कम हो जाएगा. संयुक्त गोलियों के ज्यादातर ब्रांड एक दो अलग आकार के पैकेट में पैक कर रहे हैं, के साथ दिन एक 28 दिन चक्र के लिए बंद किया गया। 21 गोली पैकेट के लिए, एक गोली तीन सप्ताह के लिए दैनिक खपत है, नहीं, गोलियों के एक सप्ताह के द्वारा पीछा किया। 28 गोली पैकेट के लिए, 21 गोलियाँ, placebo या चीनी गोलियों के सप्ताह के बाद लिया जाता है। गोली पर एक औरत एक वापसी placebo सप्ताह के दौरान कुछ समय खून बहाना होगा और अभी भी इस सप्ताह के दौरान गर्भावस्था से रक्षा की। वहाँ भी दो नए संयोजन जन्म नियंत्रण 28 Yaz और 24 Loestrin Fe की गोलियाँ, जो सक्रिय हार्मोन गोलियों के 24 दिनों की है placebo के 4 दिनों के द्वारा पीछा किया।

                                     

2.1. का प्रयोग करें और पैकेजिंग Placebo गोलियों

हार्मोन के बिना सप्ताह के दौरान भी दैनिक आदत में शेष, placebo गोलियाँ उपयोगकर्ता एक गोली प्रतिदिन लेने के लिए अनुमति देते हैं। Placebo गोलियों माहवारी के दौरान लोहे की जरूरतों में वृद्धि के रूप में एक लोहे के पूरक है, हो सकता है।.

विफलता placebo सप्ताह के दौरान गोलियाँ लेने के लिए करता है गोली की प्रभावशीलता, बशर्ते कि सक्रिय गोलियों के दैनिक घूस सप्ताह के अंत में फिर से शुरू है प्रभाव नहीं है।

वापसी खून बह रहा है कि सक्रिय गोलियों से तोड़ने के दौरान होता है के लिए आरामदायक की जा रही गर्भवती नहीं की एक भौतिक पुष्टि के रूप में, होने लगा था 28 दिन के पैकेज भी गोली औसत मासिक धर्म चक्र simulates, हालांकि एक गोली चक्र के दौरान हार्मोनल घटनाओं में काफी एक सामान्य मासिक धर्म चक्र ovulatory के उन लोगों से अलग हैं। वापसी रक्तस्राव भी अपेक्षित है, के रूप में एक औरत को समय की लंबी अवधि केवल सक्रिय गोलियाँ ले जाता है, अप्रत्याशित सफलता से खून बह रहा एक और अधिक आम पक्ष प्रभाव हो जाता है।

                                     

2.2. का प्रयोग करें और पैकेजिंग लगातार कम placebos

अगर गोली तैयार करने monophasic है, यह वापसी रक्तस्राव को छोड़ और अभी भी गर्भाधान के खिलाफ placebo गोलियाँ लंघन और अगले पैकेट के साथ सीधे शुरू द्वारा सुरक्षित रहना संभव है। -द्वि या त्रिकोणीय phasic गोली योगों के साथ इस प्रयास सफलता रक्तस्राव का खतरा बढ़ जाता है और अवांछनीय हो सकती है। लेकिन उसे यह भी नहीं, गर्भवती होने का खतरा बढ़ जाएगा.

2003 में शुरू, महिलाओं को भी गोली की एक तीन महीने संस्करण का उपयोग करने में सक्षम है। एक निरंतर-खुराक निर्माण का उपयोग करते हुए और तीन महीने के लिए placebo सप्ताह लंघन के प्रभाव की तरह, Seasonale सफलता रक्तस्राव के संभावित वापसी पर लगातार कम अवधि के लाभ देता है। Seasonique एक और संस्करण में placebo हर तीन महीने में सप्ताह कम खुराक एस्ट्रोजन के एक सप्ताह के साथ बदल दिया है।

संयुक्त गोली का एक संस्करण को भी पूरी तरह से placebo गोलियाँ और वापसी bleeds को खत्म करने की है पैक किया गया। विपणन Anya या Lybrel, के रूप में अध्ययन से पता चला है कि सात महीने के बाद, उपयोगकर्ताओं के 71% अब कोई सफलता खून बह रहा है, सबसे आम सक्रिय गोलियों से टूट के बिना समय की लंबी अवधि जाने का पक्ष प्रभाव था।

                                     

3. प्रभावकारिता

COCPs के प्रभाव गर्भनिरोधकों के अधिकांश रूपों के रूप में, दो तरीकों से मूल्यांकन किया जा सकता. सही उपयोग करें या विधि प्रभाव दरों ही लोग हैं जो लगाताऔर सही ढंग से गोलियाँ ले शामिल. उपयोग वास्तविक या विशिष्ट प्रयोग प्रभाव दरों जो गलत गोलियाँ ले, असंगत, या दोनों सहित सभी COCP उपयोगकर्ताओं, के हैं। दरों में आम तौपर प्रयोग के पहले वर्ष के लिए प्रस्तुत कर रहे हैं। सबसे अधिक पर्ल सूचकांक के प्रभाव दर की गणना प्रयोग किया जाता है, लेकिन कुछ अध्ययनों घटती तालिकाओं का उपयोग करें।

COCP उपयोगकर्ताओं के बीच ठेठ उपयोग गर्भावस्था दर जनसंख्या पर निर्भर करता है अध्ययन किया जा रहा, प्रति वर्ष 2-8% से लेकर. COCPs का सही उपयोग गर्भावस्था की दर प्रति वर्ष 0.3% है।

कई कारकों ठेठ उपयोग सही उपयोग प्रभाव से कम किया जा रहा है प्रभाव के लिए खाते में:

  • जागरूक उपयोगकर्ता निर्देशों का पालन न.
  • कैसे विधि का उपयोग करने पर उन लोगों को उपलब्ध कराने के निर्देश के भाग पर गलतियाँ
  • उपयोगकर्ता की ओर से गलतियाँ

उदाहरण के लिए, हार्मोनल जन्म नियंत्रण के मौखिक रूपों का उपयोग कर किसी सेवन की आवृत्ति के रूप में एक स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता द्वारा गलत जानकारी दी हो सकता है, या गलती से गोली एक दिन ले, या नहीं करने के लिए समय पर बस नहीं परेशान करने के लिए फार्मेसी में जाना पर्चे को नवीनीकृत.

COCPs बहुत पहले गोली से प्रभावी गर्भनिरोधक प्रदान अगर माहवारी के पहले दिन के पांच दिनों के भीतर माहवारी चक्र की शुरुआत के पांच दिनों के भीतर शुरू कर दिया। यदि माहवारी चक्र में किसी अन्य समय पर शुरू कर दिया, COCPs प्रभावी गर्भनिरोधक उपलब्ध कराने के बाद ही लगातार 7 दिनों सक्रिय गोलियों के प्रयोग है, तो गर्भ निरोध की एक बैकअप विधि जब तक सक्रिय गोलियाँ लगातार 7 दिनों के लिए ले लिया गया है किया जाना चाहिए। COCPs लगभग एक ही समय में हर दिन लिया जाना चाहिए।

गर्भनिरोधक प्रभावकारिता से प्रभावित हो सकता है: 1) एक पैकेट, 2 में एक से अधिक सक्रिय गोली लापता) सक्रिय गोलियों के पैकेट अगले शुरू करने में देरी, 3) सक्रिय गोलियों के आंतों malabsorption उल्टी या दस्त, 4) सक्रिय गोलियों के साथ कि कम गर्भनिरोधक एस्ट्रोजन या progestogen स्तर दवा बातचीत के कारण है।

                                     

4. कार्य करने की प्रक्रिया

संयुक्त मौखिक गर्भनिरोधक गोलियों को दबाने से ovulation गोनैडोट्रॉपिंस की रिहाई को रोकने के लिए विकसित किए गए। संयुक्त COCPs सहित हार्मोनल गर्भ निरोधकों, कूपिक विकास को रोकना और अपनी कार्रवाई के प्राथमिक तंत्र के रूप में ovulation को रोकने के.

Progestagen नकारात्मक प्रतिक्रिया gonadotropin हार्मोन hypothalamus द्वारा GnRH जारी है, जो कूप-उत्तेजक हार्मोन FSH की रिहाई घट जाती है और बहुत पूर्वकाल पिट्यूटरी द्वारा luteinizing हार्मोन LH की रिहाई के घटने को रिहा करने की पल्स आवृत्ति कम हो जाती है। FSH के कम स्तर कूपिक विकास रोकना, estradiol के स्तर में वृद्धि को रोकने. Progestagen नकारात्मक प्रतिक्रिया और LH रिलीज पर एस्ट्रोजन सकारात्मक प्रतिक्रिया की कमी एक मध्य चक्र LH वृद्धि को रोकने के. कूपिक विकास और एक LH महोर्मि ovulation को रोकने के अभाव का निषेध.

एस्ट्रोजन मूलतः बेहतर चक्पर नियंत्रण के लिए मौखिक गर्भ निरोधकों में शामिल किया गया था करने के लिए अंतर्गर्भाशयकला को स्थिऔर इस तरह खून बह रहा है सफलता की घटनाओं को कम, लेकिन था भी कूपिक विकास को बाधित और मदद ovulation को रोकने के लिए मिला। एस्ट्रोजन पूर्वकाल पिट्यूटरी पर नकारात्मक प्रतिक्रिया बहुत FSH की रिहाई, जो कूपिक विकास को रोकता है और ovulation को रोकने में मदद करता है घट जाती है।

सभी progestagen युक्त गर्भ निरोधकों की कार्रवाई की एक माध्यमिक तंत्र शुक्राणु की पहुंच की राशि कम है और गर्भाशय ग्रीवा श्लेष्म का चिपचिपापन में वृद्धि से ऊपरी जननांग पथ गर्भाशय और फैलोपियन ट्यूब में गर्भाशय ग्रीवा के माध्यम से निषेध है।

अन्य माध्यमिक तंत्र परिकल्पित किया गया है। एक उदाहरण एंडोमेट्रियल प्रभाव है कि गर्भाशय में भ्रूण का प्रत्यारोपण रोकना है। कुछ समर्थक जीवन समूहों के विचार इस तरह के एक तंत्र abortifacient होने के लिए और postfertilization तंत्र का अस्तित्व एक विवादास्पद विषय है। कुछ वैज्ञानिकों का कहना है कि COCP प्रयोग के दौरान निषेचन की संभावना बहुत छोटा है। इस से, वे निष्कर्ष है कि एंडोमेट्रियल परिवर्तन करने के लिए COCPs की मनाया प्रभाव में एक महत्वपूर्ण भूमिका, यदि कोई हो, खेलने की संभावना नहीं है। दूसरों को इन तंत्रों के अस्तित्व के खिलाफ और अधिक जटिल तर्क करना है, जबकि अन्य अभी तक वैज्ञानिकों का तर्क है मौजूदा डेटा इस तरह के तंत्र का समर्थन करता है। वर्तमान विवाद अनसुलझे है।

                                     

5. ड्रग इंटरेक्शन

कुछ दवाओं गोली का असर कम करने और सफलता खून बह रहा है, या गर्भावस्था की वृद्धि की संभावना पैदा कर सकता है। इन रिफैम्पिसिन, barbiturates फ़िनाइटोइन और carbamazepine के रूप में ऐसी दवाओं में शामिल हैं। में इसके अलावा रहे हैं एम्पीसिलीन और डॉक्सीसाइक्लिन के रूप में व्यापक स्पेक्ट्रम एंटीबायोटिक दवाओं, जो समस्याओं 2003 BNF "बैक्टीरिया वनस्पति बड़ी आंत से ethinylestradiol रीसाइक्लिंग के लिए जिम्मेदार आई. द्वारा" कारण हो सकता है के बारे में दिगए व्यापक स्पेक्ट्रम एंटीबायोटिक दवाओं के प्रभाव संयुक्त गर्भनिरोधक पर. चेताते गोलियों व्यवस्थित बातचीत metanalysis आर्चर, 2002 पर नहीं मिला है, Dickinson, 2001 हालांकि "व्यक्तिगत रोगियों करना ethinylestradiol का प्लाज्मा सांद्रता में बड़े घट जाती है दिखाने के लिए जब वे कुछ अन्य प्रतिजैविकों ले".

". इस विषय पर विशेषज्ञों अभी भी एक दुर्लभ बातचीत के लिए मौखिक गर्भनिरोधक क्षमता के उपयोगकर्ताओं को सूचित करने की सिफारिश" DeRossi, 2002 और इस वर्तमान 2006 ब्रिटेन परिवार नियोजन संघ सलाह बनी हुई है।
  • Archer J, Archer D 2002. "Oral contraceptive efficacy and antibiotic interaction: a myth debunked". J Am Acad Dermatol. 46 6: 917–23. PMID 12063491. डीओआइ:10.1067/mjd.2002.120448.
  • DeRossi S, Hersh E 2002. "Antibiotics and oral contraceptives". Dent Clin North Am. 46 4: 653–64. PMID 12436822. डीओआइ:10.1016/S0011-85320200017-4.
  • Dickinson B, Altman R, Nielsen N, Sterling M 2001. "Drug interactions between oral contraceptives and antibiotics". Obstet Gynecol. 98 5 Pt 1: 853–60. PMID 11704183. डीओआइ:10.1016/S0029-78440101532-0. सीएस1 रखरखाव: एक से अधिक नाम: authors list link

शब्दकोश

अनुवाद
Free and no ads
no need to download or install

Pino - logical board game which is based on tactics and strategy. In general this is a remix of chess, checkers and corners. The game develops imagination, concentration, teaches how to solve tasks, plan their own actions and of course to think logically. It does not matter how much pieces you have, the main thing is how they are placement!

online intellectual game →