ⓘ अडोबी इलस्ट्रेटर एडोब सिस्टम्स द्वारा विकसित और विपणित वेक्टर ग्राफ़िक्स एडिटर है। नवीनतम संस्करण, इलस्ट्रेटर CS5, उत्पाद श्रंखला की पंद्रहवीं पीढ़ी है। ..

                                     

ⓘ अडोबी इलस्ट्रेटर

अडोबी इलस्ट्रेटर एडोब सिस्टम्स द्वारा विकसित और विपणित वेक्टर ग्राफ़िक्स एडिटर है।

नवीनतम संस्करण, इलस्ट्रेटर CS5, उत्पाद श्रंखला की पंद्रहवीं पीढ़ी है।

                                     

1. =

संस्करण 1-1.6 इलस्ट्रेटर 88 Versions 1–1.6 Illustrator 88) ===

अडोबी इलस्ट्रेटर पहले पहल अडोबी के आंतरिक फ़ॉन्ट डेवलपमेंट सॉफ़्टवेयर और पोस्टस्क्रिप्टफ़ाइल फ़ॉर्मेट के व्यावसायीकरण के रूप में 1986 में एप्पल Apple मैकिनटोश Macintosh के लिए विकसित किया गया था।

अडोबी इलस्ट्रेटर एडोब फ़ोटोशॉप का सहयोगी उत्पाद है। फ़ोटोशॉप मुख्य रूप से कंप्यूटर इलस्ट्रेशन के डिजिटल फ़ोटो मैनिपुलेशन और फ़ोटोरियलिस्टिक शैलियों के लिए तैयार किया गया है जबकि इलस्ट्रेटर डिज़ाइन के टाइपसेटिंग और लोगो ग्राफ़िक के क्षेत्रों में परिणाम प्रदान करता है। प्रारंभिक पत्रिका विज्ञापनों में कमयुनिकेशन आर्ट्स जैसी ग्राफ़िक डिज़ाइन व्यापार पत्रिकाओं में उत्पाद को "एडोब इलस्ट्रेटर" के रूप में उल्लिखित किया गया है। इलस्ट्रेटर 88, उत्पाद संस्करण 1.6 का नाम, 1988 में जारी किया गया था और इसमें कई नई सुविधाएं और विशेषताएं लागू की गई थी।
                                     

1.1. = संस्करण 2-5 Versions 2–5

हालांकि इसके पहले दशक के दौरान अडोबी ने मुख्य रूप से मैकिनटोश के लिए इलस्ट्रेटर विकसित किया, छिटपुट रूप से यह अन्य प्लेटफ़ार्म को समर्थन देता रहा। 1990 के दशक के प्रारंभ में, अडोबी ने एनईएक्सटी, सिलिकॉन ग्राफ़िक्स आईआरआईएक्स और सन सोलारिस प्लेटफ़ार्म के लिए इलस्ट्रेटर के संस्करण जारी किए लेकिन बाज़ार की प्रतिक्रिया उत्साहजनक न होने के कारण इसे बंद करना पड़ा।

विंडोज़, संस्करण 2.0 के लिए इलस्ट्रेटर का पहला संस्करण, 1989 के शुरू में जारी किया गया था जो असफल भी रहा। विंडोज़ के अगले संस्करण, संस्करण 4.0 की मैकिनटोश 3.0 संस्करण के बजाय इलस्ट्रेटर 1.1 के बहुत समान होने और निश्चित रूप से विंडोज़ के सबसे लोकप्रिय इलस्ट्रेशन पैकेज कॉरेलड्रॉ के बराबर न होने के कारण

व्यापक रूप से आलोचना की गई। ध्यान दें कि मैकिनटोश 2.0 या 4.0 के कोई संस्करण नहीं थे - हालांकि मैक के दूसरे रिलीज़ का शीर्षक इसके रिलीज़ के वर्ष पर इलस्ट्रेटर 88 रखा गया था। हालांकि संस्करण 4 पूर्वावलोकन रूप में संपादन का समर्थन करने वाला, इलस्ट्रेटर का पहला संस्करण था जो 1993 में 5.0 तक मैकिनटोश संस्करण में नहीं आया था।

                                     

1.2. = संस्करण 6-10 Versions 6–10

1996 में इलस्ट्रेटर 6 की शुरुआत के साथ, अडोबी ने पथ संपादन के संबंध में उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस में महत्त्वपूर्ण परिवर्तन किए और उसी उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस पर एडोब फ़ोटोशॉप की तरह अभिसरण करने के लिए भी और कई उपयोगकर्ताओं ने उन्नयन स्वीकार नहीं किया। इलस्ट्रेटर ट्रू टाइप का भी समर्थन करने लगा जिससे पोस्टस्क्रिप्टटाइप 1 और ट्रू टाइप के बीच "फ़ॉन्ट युद्ध" काफ़ी हद तक विवादास्पद बन गया।

फ़ोटोशॉप की तरह इलस्ट्रेटर ने भी बहुत ज़्यादा और बहुत जल्दी अपनी क्षमताओं का विस्ताकर प्लग-इन्स का समर्थन शुरू कर दिया।

विंडोज़ में मैकिनटोश संस्करण की ट्रू पोर्ट्स जो

1997 में संस्करण 7 के साथ शुरू हुईं डिज़ाइनर अंततः इलस्ट्रेटर को मानकीकृत कर सके। 1996 के अंत में कॉरेल ने कॉरेलड्रॉ 6.0 को मैकिनटोश में पोर्ट तो किया लेकिन यह बहुत कम और बहुत देर से स्वीकार्य हुआ।

ऑल्डस ने फ़्रीहैंड को विंडोज़ को पोर्ट तो किया लेकिन यह इलस्ट्रेटर के बराबर का नहीं था क्योंकि संस्करण उन्नयन अडोबी के रिलीज़ किये जाने की गति का मुकाबला नहीं कर सके। डिज़ाइनरों जो कुछ पहले सीख लेते थे उसके आधापर एक या अन्य प्रोग्राम

को पसंद करते थे।

फ़्रीहैंड की अनेक क्षमताएं अभी भी इलस्ट्रेटर में उपलब्ध नहीं हैं कुछ स्केलिंग क्षमताएं आदि। प्रमुख एजेंसियों या डिज़ाइन दुकानों ने कॉरेल को कभी भी पेशेवर स्तर का उपकरण नहीं माना। यह विख्यात है कि ऑल्डस ने अपने फ़्रीहैंड, इलस्ट्रेटर और ड्रॉ के बीच तुलना

मैट्रिक्स किया और ड्रॉ की एक "जीत" यह थी कि इसने मानव अग्न्याशय के तीन विभिन्न क्लिप आर्ट व्यू प्रस्तुत किए।

1994 में अडोबी ने पेजमेकर के लिए ऑल्डस को खरीद लिया और लेनदेन के

भाग के रूप में फ़्रीहैंड मैक्रोमीडिया को बेच दिया जिसे बाद में अडोबी ने खरीद लिया।

इंटरनेट की प्रगति के साथ फ़ोटोशॉप और इलस्ट्रेटर के बीच

शक्तियों में अंतर स्पष्ट करते हुए, वेब पब्लिशिंग, रैस्टराइज़ेशन पूर्वावलोकन, PDF और एसवीजी को समर्थन देने के लिए इलस्ट्रेटर को उन्नत किया गया। अडोबी के बंद किए जा चुके उत्पाद स्ट्रीमलाइन के समान संस्करण 9 में अनुरेखण विशेषता शामिल थी।

                                     

1.3. = CS-CS5 संस्करण Versions CS–CS5

इलस्ट्रेटर CS 3-आयामी क्षमताओं वाला पहला संस्करण था जिसने उपयोगकर्ताओं को सरल 3D वस्तुओं की रचना के लिए आकार को बाहर निकालने या घुमाने की अनुमति दी।

अडोबी क्रिएटिव सूट के साथ उसके एकीकरण को प्रतिबिंबित करने के लिए, इलस्ट्रेटर CS2 संस्करण 12 मैक ओएस X और Microsoft Windows दोनों ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए उपलब्ध था। यह मैक का अंतिम संस्करण था जो इंटेल और पावरपीसी दोनों प्रोसेसर पर सहज रूप से नहीं चला।

इलस्ट्रेटर CS2 की नई विशेषताओं में शामिल थे लाइव ट्रेस, लाइव पेंट, कंट्रोल पैलेट और कस्टम वर्कस्पेस।

लाइव ट्रेस बिटमैप इमेजिरी को वेक्टर आर्ट में रूपांतरित करने की अनुमति देता है और पिछली अनुरेखण क्षमताओं से बेहतर है। लाइव पेंट उपयोगकर्ता को वस्तुओं विशेष रूप से ओवरलैप करने वाली पर

रंग लागू करने की अधिक छूट देता है।

CS3 में अन्य विशेषताओं के साथ शामिल था कंट्रोल बार के इंटरफ़ेस अद्यतन, पृथक बिंदुओं के संरेखण की क्षमता, मल्टीपल क्रॉप एरियाज़, कलर गाइड पैनल और लाइव कलर।

CS4 अक्टूबर 2008 में जारी किया गया था। इसमें कुछ एकदम नए टूल्स के साथ पुराने टूल्स में किगए अनेक सुधार भी शामिल हैं।

एकाधिक आर्टबोर्ड्स बनाने की क्षमता CS4 की नई मुख्य विशेषताओं में से एक है, हालांकि अभी भी फ़्रीहैंड की वास्तविक एकाधिक पृष्ठ क्षमता के बराबर नहीं है। आर्टबोर्ड्स एकल दस्तावेज़ में किसी एक काम के कई संस्करण बनाने की अनुमति देते हैं। अन्य टूल्स में शामिल हैं ब्लॉब ब्रश, जो एकाधिक अतिव्यापी सदिश ब्रश स्ट्रोक को आसानी से मिलने या शामिल होने की अनुमति देता है और एक नया ग्रेडियन्ट टूल जो रंग के अधिक गहन हेरफेऔर साथ ही ग्रेडियन्ट्स में पारदर्शिता की अनुमति देता है।

CS5 अप्रैल 2010 में जारी किया गया था। मौजूदा कार्यक्षमता में अनेक उन्नयन के साथ, इलस्ट्रेटर CS5 की नई विशेषताओं में शामिल हैं एक परिप्रेक्ष्य ग्रिड टूल, एक ब्रिस्ल ब्रश अधिक प्राकृतिक और चित्रात्मक दिखने वाले स्ट्रोक्स और स्ट्रोक के लिए एक व्यापक अद्यतन जिसे अडोबी द्वारा "सुंदर स्ट्रोक्स" के रूप में संदर्भित किया जाता है।

                                     

1.4. = ब्रांडिंग

संस्करण 1.0 के साथ शुरू करके, अडोबी ने बेटमन आर्काइव से सैंद्रो बोतिचेली की "द बर्थ ऑफ़ वीनस" की छवि को लाइसेंस देने के लिए और वीनस के चेहरे के भाग को इलस्ट्रेटर की ब्रांडिंग छवि के रूप में चुना।

वॉरनॉक प्रकाशन में एक नए नवजागरण के रूप में पोस्टस्क्रिप्ट के उनके सपने के आह्वान के लिए पुनर्जागरणकालीन छवि चाहते थे और अडोबी का कर्मचारी लुएन सिमोर कोहेन, प्रारंभिक विपणन सामग्री का श्रेय भी उसी को जाता है, को वीनस की लंबी ज़ुल्फ़ों में बिटमैप स्रोत छवियों के समाधान के लिए इलस्ट्रेटर की शक्ति प्रदर्शित करने का सटीक माध्यम दिखाई दिया। तब से इलस्ट्रेटर की स्पलैश और पैकेजिंग पर यह छवि प्रत्येक संस्करण में सम्मिलित नई सुविधाओं को प्रतिबिंबित करने वाली शैली के अनुरूप बनती रही है।

इलस्ट्रेटर CS 11.0 और CS2 12.0 में वीनस की छवि ईस्टर अंडे के माध्यम से अभी भी सुलभ है को क्रिएटिव सूट में प्राकृतिक चित्रकारी के अनुरूप बनाने के लिए कलात्मक फूल से बदल दिया गया।

CS3 में अडोबी ने एक बार फिर सूट ब्रांडिंग को बदलकर तत्वों की आवधिक तालिका सदृश सरल से दो संक्षिप्ताक्षर वाले रंगीन ब्लॉक कर दिया। इलस्ट्रेटर को नारंगी पृष्ठभूमि इलस्ट्रेटर के 4.0 संस्करण तक नारंगी और पीला रंग योजना ब्रांडिंग के लिए प्रमुख थी में सफ़ेद रंग में Ai अक्षरों से दर्शाया गया है। CS4 प्रतीक चिह्न फ़ॉन्ट और गहरे स्लेटी रंग के मामूली परिवर्तन के अलावा

लगभग समान है। CS5 प्रतीक चिह्न भी वस्तुतः वही है, सिवाय इसके कि CS5 के अन्य सभी उत्पाद लोगो की तरह लोगो एक बॉक्स की तरह है।

अब "Ai" चमकीला पीला है।
                                     

2.1. अंतर्राष्ट्रीयकरण और स्थानीयकरण भाषायी उपलब्धता

अडोबी इलस्ट्रेटर में निम्नलिखित भाषाएँ शामिल हैं: अरबी मध्य पूर्वी रूपांतर, चीनी सरलीकृत, चीनी पारंपरिक, चेक, डेनिश, डच, अंग्रेज़ी, फ्रेंच, फ्रेंच कनाडा, जर्मन, ग्रीक, हिब्रू मध्य पूर्वी रूपांतर, हंगरी, इतालवी, जापानी, कोरियाई, पोलिश, रोमानियाई, रूसी, स्पेनिश, स्पैनिश लैटिन अमेरिकी, स्वीडिश, तुर्की, इंडोनेशिया, यूक्रेन।

अडोबी इलस्ट्रेटर मध्य पूर्वी भाषा रूपांतर विनसॉफ़्ट इंटरनैशनल से उपलब्ध हैं।

एक और सस्ता समाधान है मेटाडिज़ाइन सॉल्यूशन्स से इंडिकप्लस नामक एक तृतीय पक्ष प्लग-इन

इंडिकप्लस अडोबी इलस्ट्रेटर का एक भाषायी प्लग-इन है जो अडोबी इलस्ट्रेटर के भीतर ही अरबी, सरलीकृत चीनी, पारंपरिक चीनी, हिब्रू, हिंदी, तमिल, कन्नड़, नेपाली, थाई और अन्य सभी जटिल लिपियों के समाधान के लिए समर्थन देता है।
                                     

2.2. अंतर्राष्ट्रीयकरण और स्थानीयकरण अरबी और हिब्रू भाषाओं के लिए विशिष्ट सुविधाएँ

मध्य पूर्वी/हिब्रू और मध्य पूर्वी/अरबी संस्करण विशेष रूप से अरबी और हिब्रू भाषाओं के लिए विकसित किगए हैं।

लेकिन अडोबी इलस्ट्रेटर के इस संस्करण की लागत सामान्य अडोबी इलस्ट्रेटर संस्करण से लगभग दोगुना काफ़ी ज़्यादा है। अरबी और हिब्रू जैसी जटिल लिपियों को अडोबी इलस्ट्रेटर के सामान्य संस्करण पर सक्षम करने के लिए प्लग-इन, इंडिकप्लस

पर्याप्त है।

                                     

2.3. अंतर्राष्ट्रीयकरण और स्थानीयकरण पाठ्य-वस्तु की सेटिंग्स

इलस्ट्रेटर मध्य पूर्वी संस्करण अरबी या हिब्रू पाठ्य-वस्तु की टाइपिंग और लेइंग आउट के लिए विशेष सेटिंग्स के साथ आते हैं जैसे:

  • अक्षर अंतरालन और पूर्ण औचित्य के लिए
  • अरबी फारसी या हिंदी अंकों के प्रयोग की संभावना

कशीदास kashidas का उपयोग

  • तीन संभावित तरीकों में पाठ्य-वस्तु औचित्य: मानक, अरबी, नस्ख
  • संयुक्ताक्षर विकल्प
  • सेट स्वर / विशेषकों की स्थिति

वैकल्पिक रूप से, उपर्युक्त सब अडोबी इलस्ट्रेटर के लिए भाषायी प्लग-इन इंडिकप्लस का उपयोग करके प्राप्त किया जा सकता है।

                                     

2.4. अंतर्राष्ट्रीयकरण और स्थानीयकरण अतिरिक्त फ़ॉन्ट

इलस्ट्रेटर मध्य पूर्वी संस्करण OS के साथ के सभी और साथ ही मध्य पूर्वी क्षेत्रों में ग्राफ़िक डिज़ाइनरों के द्वारा व्यापक रूप से प्रयोग किये जा रहे तीसरे पक्ष के फ़ॉन्ट का बड़ी संख्या में समर्थन करते हैं।

इलस्ट्रेटर मध्य पूर्वी संस्करण एक अतिरिक्त फ़ॉन्ट स्थापित करता है जिससे आप मध्य पूर्वी भाषाओं में अपना काम कर सकते हैं:विनसॉफ़्ट प्रो, जो चार शैलियों में उपलब्ध है मध्यम, मध्यम तिरछा, बोल्ड और बोल्ड तिरछा।

यह सब कार्यशीलता सस्ते सामान्य अडोबी इलस्ट्रेटर संस्करण में इंडिकप्लस उपलब्ध है।

                                     

2.5. अंतर्राष्ट्रीयकरण और स्थानीयकरण द्वि-दिशात्मक पाठ्य-वस्तु प्रवाह

इलस्ट्रेटर मध्य पूर्वी संस्करण या इंडिकप्लस प्लग-इन वाले इलस्ट्रेटर के सामान्य संस्करण में दाएं से बाएं व्यवहार की धारणा कई वस्तुओं पर लागू होती है: कहानी, अनुच्छेद और चरित्र। आप एक दस्तावेज़ में दाएं से बाएं और बाए से दाएं शब्द, अनुच्छेद और आलेख का आसानी से मिश्रण कर सकते हैं।

                                     

2.6. अंतर्राष्ट्रीयकरण और स्थानीयकरण शब्दकोश और हायफ़नेशन मॉड्यूल

इलस्ट्रेटर मध्य पूर्वी अरबी संस्करण में एक व्यापक अरबी शब्दकोश है जिससे पसंदीदा नियमों के साथ जैसे स्ट्रीट अलीफ़ हमज़ा, स्ट्रिक्ट फ़ाइनल या, दोनो या कोई नहीं, अरबी पाठ्य-वस्तु की वर्तनी की जांच की जा सकती है।

इलस्ट्रेटर मध्य पूर्वी संस्करण हिब्रू के लिए शब्दकोश और हायफ़नेशन मॉड्यूल के साथ आते हैं।

सामान्य इलस्ट्रेटर संस्करण के लिए अभी तक कोई प्लग-इन समाधान उपलब्ध नहीं है।
                                     

2.7. अंतर्राष्ट्रीयकरण और स्थानीयकरण ढूँढें/बदलें

मध्य पूर्वी पाठ्य-वस्तु की विशिष्ट आवृत्तियां खोजकर बदली जा सकती हैं। इलस्ट्रेटर मध्य पूर्वी संस्करण में एक "लहज़े पर ध्यान दें" विकल्प शामिल है। जाँच करने पर उपयोगकर्ता पाठ्य-वस्तु की लंबी श्रंखला की खोज कर सकता है चाहे उसमें कोई लहज़ा शामिल हो या नहीं।

                                     

2.8. अंतर्राष्ट्रीयकरण और स्थानीयकरण ME वर्णों के लिए आयात/निर्यात विकल्प

इलस्ट्रेटर मध्य पूर्वी संस्करण में आरटीएफ़, यूनीकोड, वर्ड, फ़्रीहैंड, कॉरेलड्रॉ, पीडीएफ़, एसवीजी, पीएसडी, ईपीएस, ईएमएफ़ और डीएक्सएफ़/डीडब्ल्यूजी फ़ाइलों तथा के लिए पूर्वी मध्य पाठ्य-वस्तु के लिए ईएमएफ़ ईपीएस आयात और निर्यात के बेहतरीन विकल्प शामिल हैं।

पाठ्य-वस्तु के आयात और निर्यात को तथा वेब और डीएक्सएफ़/डीडब्ल्यूजी फ़ाइल आयात के लिए सहेजें सुविधा सुकर बनाने के लिए मध्य पूर्वी वर्णों में एनकोडिंग जोड़ दिया गया है।

शब्दकोश

अनुवाद
Free and no ads
no need to download or install

Pino - logical board game which is based on tactics and strategy. In general this is a remix of chess, checkers and corners. The game develops imagination, concentration, teaches how to solve tasks, plan their own actions and of course to think logically. It does not matter how much pieces you have, the main thing is how they are placement!

online intellectual game →