ⓘ नैप्स्टर एक ऑनलाइन संगीत फ़ाइल शेयर करने वाली सेवा है जिसका निर्माण शॉन फैनिंग ने उस समय किया जिस समय वह बोस्टन के नॉर्थईस्टर्न यूनिवर्सिटी में शिक्षा प्राप्त क ..

                                     

ⓘ नैप्स्टर

नैप्स्टर एक ऑनलाइन संगीत फ़ाइल शेयर करने वाली सेवा है जिसका निर्माण शॉन फैनिंग ने उस समय किया जिस समय वह बोस्टन के नॉर्थईस्टर्न यूनिवर्सिटी में शिक्षा प्राप्त कर रहे थे। इस सेवा का संचालन जून 1999 और जुलाई 2001 के बीच किया गया। इसकी प्रौद्योगिकी ने लोगों ने अपने एमपी3 फाइलों को अन्य प्रतिभागियों के साथ शेयर करने की सुविधा प्रदान की और ऐसे गानों के लिए पहले से स्थापित बाज़ार के लिए एक उपमार्ग का निर्माण किया और इस तरह इससे संगीत उद्योग में बहुत ज्यादा कॉपीराइट उल्लंघन होने लगा. हालांकि मूल सेवा को अदालत के आदेशानुसार बंद कर दिया गया, लेकिन इसने विकेन्द्रीकृत सहकर्मी-दर-सहकर्मी फ़ाइल-वितरण कार्यक्रमों का मार्ग प्रशस्त कर दिया जिस पर काबू पाना बहुत मुश्किल हो गया है। फैनिंग के हेयरस्टाइल-आधारित उपनाम के आधापर इस सेवा का नाम नैप्स्टर रखा गया।

जब कंपनी ने इसके लिए अपने सारे दरवाजे बंद कर लिए, तब नैपस्टर के ब्रांड और लोगो को खरीद लिया गया और एक भुगतान सेवा के रूप में इसका उपयोग होता रहा. साँचा:Filesharing

                                     

1. उद्गम

शॉन फैनिंग Shawn Fanning और शॉन पार्कर Sean Parker ने पहले जून 1999 में मूल नैप्स्टर Napster को रिलीज़ किया। फैनिंग संगीत ढूंढने का एक ऐसा तरीका चाहते थे जो आईआरसी IRC या लाइकोस Lycos को खोजने से अधिक आसान हो. मैसाचुसेट्स के हल Hull के जॉन फैनिंग - शॉन का चाचा - ने नैन्टास्केट बीच स्थित अपने कार्यालय से एक अवधि तक कंपनी की कार्रवाइयों के सभी पहलुओं पर विचार किया। अंतिम समझौते से शॉन को कंपनी पर 30% नियंत्रण अधिकार प्राप्त हुआ और शेष नियंत्रण उनके चाचा को मिल गया। यह व्यापक लोकप्रिय सहकर्मी-दर-सहकर्मी फ़ाइल वितरण सिस्टमों में से पहला सिस्टम था, हालांकि यह पूर्णतया सहकर्मी-दर-सहकर्मी सिस्टम नहीं था क्योंकि इसमें कनेक्टेड सिस्टमों और प्रदत्त फाइलों की सूचियों का रखरखाव करने के लिए केन्द्रीय सर्वरों का इस्तेमाल होता था जबकि वास्तविक आदान-प्रदान का काम सीधे मशीनों के बीच होता था। हालांकि आईआरसी IRC, हॉटलाइन Hotline और यूज़नेट USENET जैसे कई नेटवर्क पहले से ही बाज़ार में मौजूद थे जो इंटरनेट पर फाइलों के वितरण की सुविधा प्रदान करते थे, लेकिन नैपस्टर ने ख़ास तौपर एमपी3 MP3 फाइलों के रूप में संगीत में विशेष योग्यता प्राप्त की और एक अनुकूल उपयोगकर्ता इंटरफेस प्रस्तुत किया। इसके परिणामस्वरूप एक ऐसे सिस्टम का आगमन हुआ जिसकी लोकप्रियता ने डाउनलोड करने के लिए संगीत की एक विशाल चयनात्मक सूची तैयार की. नैप्स्टर Napster ने उन गानों की प्रतियों को डाउनलोड करने के इच्छुक संगीत प्रेमियों के लिए इन गानों को डाउनलोड करना अपेक्षाकृत आसान बना दिया जिन्हें प्राप्त करना थोड़ा मुश्किल था, जैसे - पुराने गाने, कुछ ऐसे रिकॉर्डिंग जिन्हें अभी तक रिलीज़ नहीं किया गया है और संगीत कार्यक्रमों की नाजायज़ रिकॉर्डिंग के कुछ गाने. कुछ उपयोगकर्ताओं को संगीत रिकॉर्डिंग के प्रमुख प्रारूप के रूप में कॉम्पैक्ट डिस्क के बाज़ार में आने से पहले, एलपी LP और कैसेट टेप जैसे अन्य प्रारूपों में पहले से ख़रीदे गए रिकॉर्डिंग की डिजीटल प्रतियों को डाउनलोड करना उचित लगता था।

उचित-अनुचित की परवाह किए बिना कई अन्य उपयोगकर्ताओं को मुफ्त में संगीत का व्यापार करने और उन्हें डाउनलोड करने में मजा आता था। नैपस्टर के माध्यम से प्राप्त फाइलों की सहायता से लोग अक्सर कलाकार/संगीतकार को रॉयल्टी या संपत्ति शुल्क दी बिना ही रिकॉर्डिंगयोग्य सीडी में अपने खुद के एल्बम संग्रह का निर्माण कर लेते थे। कॉलेज के आवासगृहों के उच्च-गति वाले नेटवर्कों पर बहुत ज्यादा दबाव पड़ने लगा क्योंकि एमपी3 MP3 फ़ाइल स्थानान्तरणों वाले बाहरी नेटवर्क ट्रैफिक का अधिक से अधिक 80% भार उठाना पड़ रहा था। इसी वजह से कई कॉलेजों ने इसके प्रयोग को अवरूद्ध कर दिया, और यहां तक कि परिसर में कॉपीराइट उल्लंघन की सुविधा उपलब्ध कराने के दायित्व के बारे में चिंता करने से पहले उन्होंने ऐसा किया था।

                                     

1.1. उद्गम मैकिन्टोश Macintosh संस्करण

शुरू में यह सेवा और इसका सॉफ्टवेयर प्रोग्राम केवल विन्डोज़ Windows ही था लेकिन सन् 2000 में ब्लैक होल मीडिया ने मैक्स्टर Macster नामक एक मैकिन्टोश Macintosh क्लाइंट का लेखन किया। मैक्स्टर Macster को बाद में नैप्स्टर Napster ने खरीदा लिया और जिस समय मैक्स्टर Macster नाम बंद हुआ, उस समय नैप्स्टर Napster ने इसे आधिकारिक मैक नैप्स्टर क्लाइंट "नैप्स्टर फॉर द मैक" की पदवी प्रदान की. मैक्स्टर Macster के अधिग्रहण से भी पहले मैकिन्टोश Macintosh समुदाय के पास स्वतंत्र रूप से विकसित विभिन्न प्रकार के थर्ड पार्टी क्लाइंट थे। इन सबमें सबसे उल्लेखनीय मैकस्टार MacStar नामक मुक्त स्रोत क्लाइंट था जिसे स्क्विरल सॉफ्टवेयर Squirrel Software ने सन् 2000 के आरंभ में रिलीज़ किया था। मैकस्टार MacStar के स्रोत कोड के रिलीज़ होने से सभी कम्प्यूटिंग प्लेटफार्मों में थर्ड पार्टी नैप्स्टर Napster क्लाइंटों का मार्ग प्रशस्त हो गया जिससे उपयोगकर्ताओं को विज्ञापन-मुक्त संगीत वितरण विकल्प की सुविधा मिल गई।

                                     

2. कानूनी चुनौतियां

हेवी मेटल बैंड मेटालिका Metallica को पता चला कि उनके आई डिसअपीयर नामक गाने के एक डेमो को पूरे नेटवर्क में और यहां तक कि इसके रिलीज़ होने से पहले ही, परिसंचारित किया जा रहा था। इसके परिणामस्वरूप अंत में पूरे अमेरिका में इस गाने को कई रेडियो स्टेशनों पर बजाया जाने लगा और मेटालिका Metallica को बोध हुआ कि उनकी स्टूडियो सामग्री की सम्पूर्ण पिछली सूची भी उपलब्ध थी। इसकी प्रतिक्रियास्वरूप बैंड ने नैपस्टर द्वारा प्रदान की गई सेवा के खिलाफ सन् 2000 में एक मुकदमा दायर किया। एक महीने बाद मेटालिका Metallica के साथ एक वादी एवं कानूनी फर्म का साझा करने वाले रैपर एवं निर्माता डॉ॰ ड्रे ने इसी तरह का एक मुकदमा दायर की क्योंकि नैप्स्टर Napster ने उनके द्वारा जारी किगए एक लिखित अनुरोध के बाद भी अपनी सेवा से उनकी रचनाओं को नहीं हटाया था। बाद में मेटालिका Metallica और डॉ॰ ड्रे दोनों ने अपनी-अपनी तरफ से नैप्स्टर Napster को उन हज़ारों उपयोगकर्ताओं के नाम वितरित किए जिनके बारे में उन्हें विश्वास था कि वे उनके गानों की साहित्यिक चोरी कर रहे थे। एक साल बाद, नैप्स्टर Napster ने दोनों अभियोगों को निपटा लिया लेकिन ऐसा तब हुआ जब कई प्रमुख रिकॉर्ड लेबलों के एक अलग मुक़दमे पर नाइन्थ सर्किट कोर्ट ने इसे बंद करवाया नीचे देखें.

इसके अलावा सन् 2000 में मैडोना, जो एक संभावित साझेदारी पर चर्चा करने के लिए नैप्स्टर Napster के अधिकारियों - नैप्स्टर Napster के तत्कालीन सीईओ CEO और तत्कालीन विपणन प्रमुख से पहले मिल चुके थे और जिनके पास कंपनी, का कुछ प्रतिशत स्वामित्व होने की अफवाह थी, "क्रोधित हो गए जब उनके "म्यूज़िक" नामक एकल के वाणिज्यिक रिलीज़ से पहले ही वेब और नैप्स्टर Napster पर इसका रहस्योद्घाटन हो गया जो बड़े पैमाने पर हुए मीडिया कवरेज का कारण बना. फरवरी 2001 में दुनिया भर के 26.4 मिलियन उपयोगकर्ताओं के साथ नैप्स्टर Napster का यह सत्यापित उपयोग शीर्ष पर पहुंच गया।

सन् 2000 में ए एण्ड एम रिकॉर्ड्स A&M Records कई अन्य रिकॉर्डिंग कंपनियों ने आरआईएए RIAA के माध्यम से नैप्स्टर Napster पर मुकदमा ए एण्ड एम रिकॉर्ड्स, इंक. A&M Records, Inc. बनाम नैप्स्टर, इंक. Napster, Inc) चलाया क्योंकि नैप्स्टर Napster ने अमेरिकी डिजिटल मिलेनियम कॉपीराइट एक्ट डीएमसीए DMCA) के अंतर्गत अंशदायी एवं प्रतिनिधिक कॉपीराइट उल्लंघन किया था। संगीत उद्योग ने नैप्स्टर Napster के खिलाफ निम्नलिखित दावे किए:

  • कि वादी के कॉपीराइट के प्रतिनिधिक उल्लंघन के लिए नैप्स्टर Napster जिम्मेदार था।
  • कि वादी के कॉपीराइट के अंशदायी उल्लंघन के लिए नैप्स्टर Napster जिम्मेदार था; और
  • कि इसके उपयोगकर्ता वादी के कॉपीराइट प्रत्यक्ष उल्लंघन कर रहे थे;

डिस्ट्रिक्ट कोर्ट जिला अदालत में नैप्स्टर Napster यह मुकदमा हार गया जिसके बाद इसने अमेरिका के कोर्ट ऑफ़ अपील्स फॉर द नाइन्थ सर्किट में अपील की. लेकिन नाइन्थ सर्किट ने देखा कि नैप्स्टर Napster वाणिज्यिक तौपर महत्वपूर्ण गैर-उल्लंघन उपयोग में सक्षम था, इसलिए इसने भी डिस्ट्रिक्ट कोर्ट के निर्णय का ही समर्थन किया। रिमांड के तौपर डिस्ट्रिक्ट कोर्ट ने नैप्स्टर Napster को आदेश दिया कि वह अपने नेटवर्क की गतिविधियों की निगरानी करे और उल्लंघनकारी सामग्रियों की स्थिति की सूचना मिलने पर इसके उपयोग को अवरूद्ध करे. नैप्स्टर Napster ऐसा करने में असमर्थ था और इसलिए इसने जुलाई 2001 में अपनी सेवा बंद कर दी. अंत में नैप्स्टर Napster ने खुद को दिवालिया घोषित कर दिया और 2002 में अपनी परिसंपत्तियां बेच दी. अदालत के फैसले की वजह से पिछले साल के बाद से यह पहले से ही ऑफ़लाइन या बंद हो गया था।

                                     

3. प्रचारात्मक शक्ति

नैप्स्टर Napster रिकॉर्ड उद्योग की बिक्री को नुक्सान पहुंचाने का आरोप लगाने वाले लोगों के साथ-साथ ऐसे भी कुछ लोग थे जो ठीक विपरीत इसके विपरीत सोचते थे। उनके हिसाब से नैप्स्टर Napster पर होने वाले फाइल व्यापार ने वास्तव में बिक्री को प्रेरित कर दिया था, न की नुकसान पहुंचाया था। हो सकता है इस बात के कुछ सबूत जुलाई 2000 में मिले हो जब इंग्लिश रॉक बैंड रेडियोहेड Radiohead के किड ए नामक एल्बम के ट्रैकों की सीडी के रिलीज़ होने से तीन महीने पहले ही इन ट्रैकों को नैप्स्टर Napster के लिए अपना रास्ता मिल गया। मैडोना, डॉ॰ ड्रे या मेटालिका Metallica के विपरीत रेडियोहेड Radiohead ने अमेरिका में शीर्ष 20 में कभी नहीं प्रवेश किया था। इसके अलावा, किड ए बिना किसी एकल गीत वाला एक प्रयोगात्मक एल्बम था जिसे अपेक्षाकृत बहुत कम रेडियो प्रसारण प्राप्त हुआ था। रिकॉर्ड के रिलीज़ होने तक इस एल्बम को दुनिया भर के लाखों लोगों द्वारा मुफ्त डाउनलोड किए जाने का अनुमान था और अक्टूबर 2000 में किड ए ने अपने आरंभिक सप्ताह में बिलबोर्ड 200 Billboard 200 की बिक्री तालिका पर नंबर एक स्थान प्राप्त कर लिया। एमपी3 न्यूज़वायर MP3 Newswire के रिचर्ड मेंटा के अनुसार इस उदाहरण में नैप्स्टर Napster के प्रभाव को अन्य तत्वों से अलग कर दिया गया जिसे बिक्री को बढ़ाने का श्रेय दिया जा सकता था और एल्बम की अप्रत्याशित सफलता का सुझाव था कि नैप्स्टर Napster संगीत का एक अच्छा प्रचारात्मक साधन था।

सबसे सफल बैंडों में से एक बैंड, डिस्पैच Dispatch अपनी सफलता के लिए नैप्स्टर Napster का एहसानमंद था। एक स्वतंत्र बैंड होने के नाते उनका औपचारिक प्रचार या रेडियो प्रसारण नहीं होता था, फिर भी सौभाग्य से Napster पर उनके संगीत का प्रसार होने की वजह से उन्होंने उन शहरों का दौरा किया जहां उन्होंने कभी भी संगीत कार्यक्रमों में भाग नहीं लिया था। जुलाई 2007 में न्यूयॉर्क शहर के मैडिसन स्क्वायर गार्डन में शीर्ष पंक्ति में स्थान प्राप्त करने के बाद यह बैंड इसके मैडिसन स्क्वायर गार्डन शीर्ष पंक्ति में स्थान पाने वाला पहला स्वंतंत्र बैंड बन गया जहां इसने लगातार तीन रातों तक अपना कार्यक्रम प्रस्तुत किया। इस बैंड के सदस्य नैप्स्टर Napster के उत्साही समर्थक थे जो अपने कार्यक्रमों में इसका प्रचार करते थे और जिन्होंने लगभग कॉन्ग्रेशनल सुनवाइयों के दौरान एक नैप्स्टर कार्यक्रम प्रस्तुत किया था और खुद इन सुनवाइयों में भाग भी लिया था। नैप्स्टर Napster के संस्थापक, शॉन फैनिंग डिस्पैच Dispatch के एक जाने-माने प्रशंसक थे।

सन् 2000 के बाद से, कई संगीत कलाकारों, ख़ास तौपर वे कलाकार जो प्रमुख लेबलों के साथ अनुबंधित नहीं है और जिन्हें रेडियो एवं टीवी जैसे मास मीडिया आउटलेटों के उपयोग की सुविधा उपलब्ध नहीं है, ने कहा है कि नैप्स्टर Napster और उसके बाद के इंटरनेट फाइल शेयरिंग नेटवर्कों ने उनके संगीत को सुनाने और मौखिक प्रचार प्रसार करने में काफी सहायक सिद्ध हुए हैं और हो सकता है कि इस लम्बी अवधि में उन्होंने इनकी बिक्री में वृद्धि की हो. स्वतंत्र कलाकारों के लिए के एक प्रचारात्मक साधन के रूप में नैप्स्टर Napster का सार्वजनिक तौपर बचाव करने वाले के ऐसे ही संगीतकार का नाम डीजे ज़ियालॉट था जो सन् 2000 के ए एण्ड एम रिकॉर्ड्स मुक़दमे में प्रत्यक्ष रूप में शामिल हुए थे। पब्लिक एनमी Public Enemy के चक डी भी सामने आए और सार्वजनिक रूप से नैप्स्टर Napster का समर्थन किया। हालांकि कुछ भूमिगत संगीतकारों और स्वतंत्र लेबलों ने नैप्स्टर Napster और इसके द्वारा लोकप्रिय बनागए पी2पी मॉडल के प्रति अपना समर्थन व्यक्त किया है, लेकिन अन्य लोगों ने इन नेटवर्कों के अविनियमित और अतिरिक्त कानूनी प्रकृति की आलोचना की है और कुछ लोग इंटरनेट पर प्रचार करने के लिए कुछ ऐसे मॉडलों को कार्यान्वित करने की मांग करते हैं जिसके अंतर्गत वे अपने-अपने संगीत के वितरण को नियंत्रित कर सके, जैसे - अपने आधिकारिक वेबसाइटों से डाउनलोड या स्ट्रीमिंग करने के लिए मुफ्त ट्रैकों को प्रदान करके, या इनसाउंड Insound, रैप्सडी Rhapsody और ऐपल Apple के आईट्यून्स स्टोर iTunes Store जैसे भुगतान सेवाओं के साथ सहयोग करके.

                                     

4. बंद

नैप्स्टर Napster द्वारा कॉपीराइट वाली सामग्रियों के हस्तांतरण की सुविधा उपलब्ध कराने की वजह से रिकॉर्डिंग इंडस्ट्री एसोसिएशन ऑफ़ अमेरिका अमेरिकी रिकॉर्डिंग उद्योग संघ/आरआईएए/RIAA का क्रोध और भड़क उठा जिन्होंने लगभग तुरंत 7 दिसम्बर 1999 को इस लोकप्रिय सेवा के खिलाफ मुकदमा दायर कर दिया. नैप्स्टर Napster को बंद करने के उद्देश्य से चलागए इस मुक़दमे के विपरीत परिणामस्वरूप इस सेवा में वृद्धि होने के साथ-साथ इसका बहुत ज्यादा प्रचार भी हो गया। जल्द ही लाखों उपयोगकर्ता इससे जुड़ गए जिनमें से अधिकांश कॉलेज छात्र थे।

नाइन्थ सर्किट कोर्ट से की गई अपील के विफल होने के बाद 5 मार्च 2001 को एक आज्ञापत्र जारी किया गया जिसके तहत नैप्स्टर Napster को अपने नेटवर्क पर कॉपीराइट वाले संगीत के व्यापार को रोकने का आदेश दिया गया था। जुलाई 2001 में नैप्स्टर Napster ने इस आज्ञापत्र का पालन करने के लिए अपने सम्पूर्ण नेटवर्क को बंद कर दिया. 24 सितंबर 2001 को इस मामले को आंशिक रूप से निपटाया गया। नैप्स्टर Napster ने इस मामले को निपटाने के लिए संगीत रचनाकारों और कॉपीराइट मालिकों को संगीत के पूर्व अनधिकृत उपयोग के लिए $26 मिलियन के साथ-साथ भावी लाइसेंसिंग रॉयल्टी के लिए अग्रिम भुगतान के रूप में $10 मिलियन का भुगतान करने पर अपनी सहमति व्यक्त की. इन देय राशियों का भुगतान करने के लिए नैप्स्टर Napster ने अपनी मुफ्त सेवा को एक सदस्यता प्रणाली में परिवर्तित करने का प्रयास किया। इस तरह नैप्स्टर Napster के ट्रैफिक में कमी आ गई। सन् 2002 के वसंत में इस समस्या का समाधान करने के लिए एक प्रोटोटाइप समाधान का परीक्षण किया गया जिसका नाम नैप्स्टर 3.0 अल्फा Napster 3.0 Alpha था जिसमें प्लेमीडिया सिस्टम्स PlayMedia Systems के ".nap" डॉटनैप सुरक्षित फ़ाइल प्रारूप और रिलेटेबल Relatable की लाइसेंस वाली ऑडियो फिंगरप्रिंटिंग तकनीक का प्रयोग किया गया था। नैप्स्टर Napster के कई पूर्व कर्मचारियों के अनुसार नैप्स्टर 3.0 Napster 3.0 उपयोग के लिए तैयार था लेकिन प्रमुख-लेबल के संगीत को वितरित करने के लिए लाइसेंस प्राप्त करने में इसे काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था।

17 मई 2002 को नैप्स्टर Napster ने घोषणा की कि इसकी परिसंपत्तियों को $85 मिलियन में जर्मन मीडिया फर्म बेर्टेल्समन Bertelsmann द्वारा अधिग्रहित किया जाएगा. उस समझौते के सन्दर्भ के आधापर नैप्स्टर Napster ने 3 जून को संयुक्त राज्य अमेरिका के दिवालियापन के क़ानून के अध्याय 11 के अंतर्गत संरक्षण प्राप्त करने का मामला दायर किया। 3 सितम्बर 2002 को एक अमेरिकी दिवालियापन न्यायाधीश ने नैप्स्टर Napster द्वारा बेर्टेल्समन Bertelsmann को की जाने वाली परिसंपत्तियों की बिक्री को अवरूद्ध कर दिया और अमेरिकी दिवालियापन क़ानून के अध्याय 7 के अनुसार अपनी परिसंपत्तियों को परिसमाप्त करने के लिए मजबूर किया।

                                     

5. वर्तमान स्थिति

वयस्कों का मनोरंजन करने वाली प्राइवेट मीडिया ग्रुप Private Media Group नामक एक कंपनी की तरफ से नैप्स्टर Napster के अधिग्रहण के लिए 2.43 मिलियन अमेरिकी डॉलर की पेशकश मिलने के बाद दिवालियापन नीलामी में नैप्स्टर Napster के ब्रांड और लोगो को रोक्सियो, इंक. नामक कंपनी ने अधिग्रहित कर उनका उपयोग प्रेसप्ले संगीत सेवा को नैप्स्टर 2.0 Napster 2.0 के रूप में रिब्रांड करने के लिए किया।

सितम्बर 2008 में नैप्स्टर Napster को अमेरिकी इलेक्ट्रॉनिक्स खुदरा विक्रेता बेस्ट बाइ Best Buy ने 121 मिलियन अमेरिकी डॉलर में खरीद लिया।

                                     

6. लोकप्रिय संस्कृति में नैप्स्टर Napster

ऐसे कई पुस्तक हैं जिसमें नैप्स्टर Napster पर काम करने वाले लोगों के अनुभवों के दस्तावेज़ हैं जिसमें जोसेफ मेन की नैप्स्टर जीवनी, ऑल द रेव: द राइज़ एण्ड फॉल ऑफ़ शॉन फैनिंग्स नैप्स्टर, जॉन अल्डरमैन की सोनिक बूम: नैप्स्टर, एमपी3, एण्ड द न्यू पायनियर्स ऑफ़ म्यूज़िक, और स्टीव नोपर की एपेटाइट फॉर सेल्फ डिस्ट्रक्शन: द स्पेक्टैक्यूलर क्रैश ऑफ़ द रिकॉर्ड इंडस्ट्री इन द डिजिटल एज शामिल हैं।

द इटालियन जॉब के 2003 रीमेक पुनर्निर्माण me, एक फ्लैशबैक में शॉन फैनिंग इस पात्र की भूमिका उन्होंने खुद निभाई को एक कंप्यूटर विशेषज्ञ इस पात्र की भूमिका सेठ ग्रीन ने निभाई के पास से एक प्रोग्राम चुराते हुए दिखाया जाता है जब वह सो रहा होता है, जो इस नाम के लिए एक विनोदी लोक शब्द-व्युत्पत्ति प्रदान करता है। इस मूवी में बाद में लॉस एंजिल्स यातायात नियंत्रण बोर्ड पर हमें "You will never shut down the real Napster" यू विल नेवर शट डाउन द रियल नैप्स्टर, हिंदी - आप वास्तविक नैप्स्टर को कभी बंद नहीं करेंगे वाक्यांश देखने को मिलता है।

एनिमेटेड टीवी श्रृंखला, फ्युचरमा के एक एपिसोड, "आई डेटेड ए रोबोट" का केंद्र इंटरनेट पर रोबोटिक सेलिब्रिटी क्लोनों का अवैध वितरण है। इसके लिए जिम्मेदार संगठन का नाम नैप्स्टर Napster के एक सन्दर्भ के रूप में "नैप्प्स्टर" Nappster मान लिया गया था। हालांकि बाद में पता चला कि इसका पूरा नाम "किडनैप्प्स्टर" Kidnappster था जिसके साथ लोगो से उधृत "किड" टेपेस्ट्री कवरिंग का एक अंश था।

साउथ पार्क एपिसोड "क्रिश्चियन रॉक हार्ड" में, स्टैन, काइल और केनी गैर कानूनी तरीके से अपने बैंड मूप की प्रेरणा के लिए संगीत डाउनलोड करते हैं। उसके बाद उन्हें पुलिस द्वारा पकड़ लिया जाता है और संगीतकारों को दिखाए जाने वाले संगीत की चोरी की "भयावहता" का दर्शन कराया जाता है। इसे देखने के बाद वे हड़ताल करने लगते हैं और प्रसिद्ध संगीतकार/बैंड उनके साथ शामिल हो जाते हैं, जिनमें रैन्सिड Rancid, मास्टर पी Master P, ओज़ी ओस्बोर्न Ozzy Osbourne, मीट लोफ Meat Loaf ये सभी चार शेफ एड में भी काम करते हैं, ब्लिंक-182 Blink-182, हॉर्नी टॉड Horny Toad, मेटालिका Metallica, ब्रिटनी स्पीयर्स, मिसी इलियट, एलानिस मोरिसेट और द लॉर्ड्स ऑफ़ द अंडरवर्ल्ड माइनस टिम्मी शामिल हैं।

एनिमेटेड डिज़्नी Disney श्रृंखला, द प्राउड फैमिली के एक 2001 एपिसोड में पेनी को ईजेड जैक्स्टर EZ Jackster नामक एक साइट की लत लग जाती है जो नैप्स्टर Napster का ही एक नक़ल है जो गैर कानूनी तरीके से संगीत डाउनलोड करने की अनुमति प्रदान करता है।

फ़ाइल शेर्यरिंग संचिका साझेदारी का एक श्रद्धांजलि गीत "नैप्स्टर एण्ड ग्नुटेला" "पफ, द मैजिक ड्रैगन" की धुन के लिए लिखा गया था और मुक़दमे के दौरान इसे ओपननैप OpenNap सर्वरों के माध्यम से वितरित किया गया था।

संगीत हास्यानुकृतिकार जॉनी क्रास ने अपने गीत "इंटरनेट सैंडमैन" में वर्ष 2000 के मेटालिका बनाम नैप्स्टर विवाद का मजाक उड़ाया, जो मेटालिका के "एंटर सैंडमैन" की एक हास्यानुकृति थी। क्राइस हास्यानुकृति में अत्यधिक मेटालिका विरोधी उदाहरण प्रस्तुत करते हैं और खास तौपर बैंड एवं सह-संस्थापक लार्स उलरिच को तामसिक संपत्ति संरक्षक के रूप में दर्शाते हैं जिनकी विवाद आधारित कार्रवाइयां "प्रशंसकों को सताती" हैं।

टॉम स्मिथ ने "आई वांट माई म्यूज़िक ऑन नैप्स्टर" नामक एक गीत लिखा जो इस बात पर मनोरंजन में वृद्धि करता है कि एल्बम की कम बिक्री की वजह से गायक अपने संगीत के डाउनलोड की अपेक्षा करेगा.

एक्शन-एडवेंचर वीडियो गेम ग्रांड थेफ्ट ऑटो IV में, नैप्स्टर के शिट्स्टर नामक एक हंसोड़ को नैप्स्टर की बिल्ली को मल के साथ हेडफोन के बजाय इसके सिपर दिखाया गया है।

शब्दकोश

अनुवाद
Free and no ads
no need to download or install

Pino - logical board game which is based on tactics and strategy. In general this is a remix of chess, checkers and corners. The game develops imagination, concentration, teaches how to solve tasks, plan their own actions and of course to think logically. It does not matter how much pieces you have, the main thing is how they are placement!

online intellectual game →