द डिपार्टेड

द डिपार्टेड एक 2006 की अमेरिकी अपराध फिल्म है जिसका निर्देशन मार्टिन स्कोर्सेसे ने किया है और विलियम मोनाहन ने लिखा है। यह 2002 की हांगकांग फिल्म इनफर्नल अफेयर्स का रीमेक है। डिपार्टेड स्टार्स लियोनार्डो डि कैप्रियो, मैट डेमन, जैक निकोलसन और मार्क वाह्लबर्ग, मार्टिन शीन, रे विंस्टन, वेरा फार्मिगा और एलेक बाल्डविन सहायक भूमिकाओं में हैं।
फिल्म बोस्टन में होती है। आयरिश मोब बॉस फ्रांसिस "फ्रैंक" कोस्टेलो निकोलसन कॉलिन सुलिवन डेमन मैसाचुसेट्स राज्य पुलिस के भीतर एक तिल के रूप में पौधे लगाते हैं; एक साथ, पुलिस ने कॉस्टेलो के चालक दल को घुसपैठ करने के लिए राज्य के सैन्य टुकड़ी विलियम "बिली" कोस्टिगन डि कैप्रियो को सौंपा। जब दोनों पक्षों को स्थिति का एहसास होता है, तो सुलिवान और कोस्टिगन को पता चलने से पहले प्रत्येक को दूसरे की पहचान खोजने का प्रयास करना चाहिए। कॉलिन सुलिवन शिथिल रूप से भ्रष्ट एफबीआई एजेंट जॉन कोनोली पर आधारित है, जबकि चरित्र फ्रैंक कॉस्टेलो गैंगस्टर व्हाइटी बुलगर पर आधारित है।
द डिपार्टेड एक आलोचनात्मक और व्यावसायिक सफलता थी, और चार सहित कई पुरस्कार जीते ऑस्कर में 79 अकादमी पुरस्कारों के लिए सर्वश्रेष्ठ फ़िल्म, सर्वश्रेष्ठ निर्देशक, सर्वश्रेष्ठ रूपांतरित पटकथा, और सर्वश्रेष्ठ फिल्म संपादन ; मार्क वाह्लबर्ग को सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के लिए भी नामित किया गया था।

1. कास्ट
लियोनार्डो डिकैप्रियो विलियम "बिली" कोस्टिगन के रूप में
कॉलिन सुलिवन के रूप में मैट डेमन
कॉनर डोनोवन युवा कॉलिन के रूप में
जेम्स बैज डेल ट्रॉपर बैरिगन के रूप में
फ्रांसिस "फ्रैंक" कोस्टेलो के रूप में जैक निकोलसन
ट्रॉपर ब्राउन के रूप में एंथनी एंडरसन
फिल के रूप में शाय डफिन
एफबीआई के विशेष एजेंट फ्रैंक लाजियो के रूप में रॉबर्ट वाहलबर्ग
सीन कॉस्टिगन के रूप में केविन कोरिगन
रिचर्ड ह्यूजेस अंकल एड कॉस्टिगन के रूप में
मार्टिन शीन कैप्टन के रूप में
मार्क वाह्लबर्ग को सार्जेंट के रूप में सीन डिग्नम
ग्वेन के रूप में क्रिस्टन डाल्टन
कारमेन के रूप में अमांडा लिंच
वेरा फार्मिगा डॉ. मैडोलिन मैडेन के रूप में
डेविड ओहारा पैट्रिक के रूप में "फिटज़ी" फिट्ज़िब्बन्स
टिमोथी डेलाहंट के रूप में मार्क रोलस्टोन
एलेक बाल्डविन कैप्टन जॉर्ज एलेर्बी के रूप में
अर्नोल्ड फ्रेंच के रूप में रे विंस्टोन

2. उत्पादन
जनवरी 2003 में, वार्नर ब्रदर्स, निर्माता ब्रैड ग्रे, और अभिनेता / निर्माता ब्रैड पिट ने मीडिया एशिया से हांगकांग फिल्म इनफर्नल अफेयर्स 2002 के रीमेक के अधिकार $ 1.75 मिलियन में खरीदे। विलियम मोनाहन को पटकथा लेखक के रूप में सुरक्षित किया गया था, और बाद में मार्टिन स्कोर्सेसे, जिन्होंने मोनाहन की पटकथा की प्रशंसा की, निर्देशक के रूप में बोर्ड पर आए।
मार्च 2004 में, यूनाइटेड प्रेस इंटरनेशनल ने घोषणा की कि स्कॉर्सेज़ इंफ़ेर्नल अफेयर्स को रीमेक करके बोस्टन में स्थापित किया जाएगा, और लियोनार्डो डिकैप्रियो और ब्रैड पिट को स्टार बनाया गया। पिट, अस्थाई रूप से सुलिवन की भूमिका निभाने के लिए, बाद में भूमिका निभाने से इनकाकर दिया, यह कहते हुए कि एक युवा अभिनेता को भूमिका निभानी चाहिए; उन्होंने इसके बजाय फिल्म का निर्माण करने का फैसला किया। स्कॉर्सेस के सहयोगी केनेथ लोनेर्गन ने मैट डेमन को सुझाव दिया, जो बोस्टन में बड़े हुए, सुलिवन के हिस्से के लिए, और स्कॉर्सेसे ने जैक निकोलसन को कॉस्टेलो खेलने के लिए कहा।
निकोलसन चाहते थे कि फिल्म में सामान्य गैंगस्टर फिल्म की तुलना में "कुछ अधिक" हो, और स्क्रीनराइटर मोनाहन आयरिश-अमेरिकी गैंगस्टर व्हाइटी बुलगर पर कॉस्टेलो चरित्र को आधार बनाने के विचार के साथ आया था। इस पटकथा ने यथार्थवाद का एक तत्व दिया - और खतरनाक अनिश्चितता का एक तत्व, क्योंकि व्यापक कार्टे ब्लैंच के कारण एफबीआई ने साथी बदमाशों के बारे में जानकारी का खुलासा करने के बदले में बुल्गर को दे दिया। फिल्म के एक तकनीकी सलाहकार टॉम डफी थे, जिन्होंने बोस्टन पुलिस विभाग में तीन दशकों की सेवा की थी, विशेष रूप से आयरिश भीड़ की जांच करने वाले एक अंडरकवर जासूस के रूप में।
2005 के शुरू में द डिपार्टेड आधिकारिक तौपर Warners द्वारा हरी झंडी किया गया था और 2005 के वसंत में शूटिंग शुरू हालाँकि फिल्म की कुछ शूटिंग बोस्टन में लोकेशन पर शूट की गई थी, लेकिन बजटीय और लॉजिस्टिक कारणों से, कई दृश्यों, विशेष रूप से अंदरूनी हिस्सों को न्यूयॉर्क शहर के स्थानों और सेटों में शूट किया गया था, जिसमें फिल्म निर्माताओं के लिए कर प्रोत्साहन था जो उस समय बोस्टन में नहीं था।

3. थीम्स और रूपांकनों
फिल्म समीक्षक स्टैनली कॉफ़मैन ने कहा कि द डिपार्टेड के लिए, स्कॉर्सेज़ "स्पष्ट रूप से पहचान के विचार, नाटक के प्राचीन विषयों में से एक से संबंधित था, और यह कैसे किसी के कार्यों, भावनाओं, आत्म-ज्ञान, यहां तक कि सपने को भी प्रभावित करता है।" कॉफमैन को हालांकि फिल्म में विशेष प्रभाव के साथ विषय से अवगत नहीं कराया गया था।
पिता-पुत्र का रिश्ता पूरी फिल्म के लिए एक प्रेरणा है। कोस्टेलो सुलिवन और कॉस्टिगन दोनों के लिए एक पिता के रूप में कार्य करता है, जबकि क्वीनन कॉस्टेलो के पिता की भूमिका में पन्नी के रूप में कार्य करता है। सुलिवन कोस्टेलो को "डैड" कहकर संबोधित करता है, जब भी वह उसे पुलिस की गतिविधियों की सूचना देता है।
अंतिम दृश्य में, सुलिवन की खिड़की पर एक चूहा दिखाई देता है। स्कोर्सेसे स्वीकार करते हैं कि जब इसका शाब्दिक अर्थ नहीं लिया जाता है, तो यह कुछ हद तक फिल्म में "चूहे की खोज" और पात्रों के बीच अविश्वास की मजबूत भावना का प्रतीक है, बहुत बाद की तरह- 9/11 यूएस चूहे के पीछे खिड़की का दृश्य लिटिल सीज़र 1931, स्कारफेस 1932, और व्हाइट हीट 1949 जैसी गैंगस्टर फिल्मों के लिए एक संकेत है।
पूरी फिल्म के दौरान, स्कोर्सेसे हावर्ड हॉक्स की क्लासिक फिल्म स्कारफेस 1932 के समान तरीके से मौत का पूर्वाभास करने के लिए "एक्स" मूल भाव का उपयोग करता है। उदाहरणों में शामिल हैं लेकिन यह सीमित नहीं है जब कॉस्टिगन Sgt को फ़ोन कर रहा है तो हवाई अड्डे के पैदल मार्ग में क्रॉस-बीम सपोर्ट के शॉट्स। Dignam, बिल्डिंग क्वीन की टेप की गई खिड़कियां मरने से पहले प्रवेश करती हैं, इससे पहले कि उन्हें गोली मारी जाती है, लिफ्ट में कॉस्टिगन के सिर के पीछे, और कालीन हॉलवे का फर्श, जब सुलिवन फिल्म के अंत में Dignam को गोली मारने से पहले अपने अपार्टमेंट में लौटता है।

4.1. रिसेप्शन बॉक्स ऑफिस
$ 90 मिलियन निर्माण का बजट के खिलाफ संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा में 132.4 मिलियन $ और 291.5 मिलियन $ की कुल सकल के लिए अन्य प्रदेशों में 159 मिलियन $, पैसे कमाए चला गया।
इस फिल्म ने अपने शुरुआती सप्ताहांत में $ 26.9 मिलियन की कमाई की, जो नंबर एक पर पहली फिल्म बनने वाली तीसरी स्कॉर्सेसी बन गई। अगले तीन हफ्तों में फिल्म ने $ 19 मिलियन, $ 13.5 मिलियन और $ 9.8 मिलियन की कमाई की, हर बार बॉक्स ऑफिस पर दूसरे स्थान पर रही, $ 7.7 मिलियन की कमाई करने से पहले और अपने पांचवें सप्ताह में 5 वें स्थान पर रही।

4.2. रिसेप्शन अहमियतभरा जवाब
एग्रीगेटर रॉटन टोमाटोज़ पर, फिल्म में 278 समीक्षाओं के आधापर 91% अनुमोदन रेटिंग है, जिसकी औसत रेटिंग 8.25 / 10 है। वेबसाइट के आलोचकों की आम सहमति पढ़ती है, "उत्कृष्ट कलाकारों से उत्कृष्ट काम की विशेषता, द डिपार्टेड मार्टिन स्कोर्ससे से उम्मीद की जाने वाली किरकिरी प्रामाणिकता और सौम्य नैतिकता के साथ एक पूरी तरह से मनोरंजक गैंगस्टर नाटक है।" मेटाक्रिटिक, जो एक भारित औसत का उपयोग करता है, ने फिल्म को 39 आलोचकों के आधापर 100 में से 85 का स्कोर सौंपा, जो "सार्वभौमिक प्रशंसा" का संकेत देता है। CinemaScore द्वारा प्रदत्त ऑडियंस ने फिल्म को ए + से एफ पैमाने पर "ए-" का औसत ग्रेड दिया।
एंटरटेनमेंट वीकली ने इसे अपने दशक के सर्वश्रेष्ठ "बेस्ट" लिस्ट में डालते हुए कहा: "अगर वे भाग्यशाली हैं, तो निर्देशक अपने करियर में एक क्लासिक फिल्म बनाते हैं। मार्टिन स्कोरसेस प्रति दशक से एक है । उनकी 2006 की आयरिश माफिया कृति ने लकीर को जीवित रखा।
ऑनलाइन समीक्षक जेम्स बेर्दिनेली ने फिल्म को चार में से चार सितारों से सम्मानित किया, जिसकी प्रशंसा उन्होंने "एक अमेरिकी महाकाव्य त्रासदी" के रूप में की। उन्होंने दावा किया कि फिल्म स्कॉर्सेज़ की पिछली सफलताओं के साथ-साथ टैक्सी ड्राइवर, रेजिंग बुल और गुडफेलस के साथ रैंक की जानी चाहिए।
हॉन्ग कॉन्ग के ऐप्पल डेली द्वारा इंटरव्यूनल अफेयर्स के सह-निदेशक एंड्रयू लाउ ने कहा: "बेशक मुझे लगता है कि मैंने जो संस्करण बनाया है वह बेहतर है, लेकिन हॉलीवुड संस्करण बहुत अच्छा है। ने अमेरिकी संस्कृति के लिए हॉलीवुड संस्करण को अधिक महत्व दिया। एंडी लाउ, इनफर्नल अफेयर्स में मुख्य अभिनेताओं में से एक, जब उनसे पूछा गया कि फिल्म मूल से तुलना कैसे करती है, तो उन्होंने कहा: डिपार्टेड बहुत लंबा था और ऐसा महसूस होता था जैसे कि हॉलीवुड ने तीनों इन्फर्नियल मामलों की फिल्मों को एक साथ जोड़ दिया है।" हालांकि लाउ ने कहा कि रीमेक की स्क्रिप्ट में कुछ "सुनहरे उद्धरण" थे, उन्होंने यह भी महसूस किया कि इसमें बहुत अधिक अपवित्रता थी। उन्होंने अंततः द डिपार्टेड 8/10 को रेट किया और कहा कि हॉलीवुड रीमेक देखने लायक है, हालांकि लाउ के प्रवक्ता एलिस टैम के अनुसार, उन्होंने महसूस किया कि द डिपार्टेड में एक में दो महिला पात्रों का संयोजन मूल रूप में उतना अच्छा नहीं था ।
फिल्म में कुछ आलोचकों को निराश किया गया, जिसमें जे वोमरन ऑफ द विलेज वॉयस भी शामिल हैं, जिन्होंने लिखा है: इन्फर्नियल अफेयर्स एचके एक्शन के लिए आश्चर्यजनक रूप से शांत और प्रभावी रूप से संयमित थे, लेकिन स्कॉर्सेसी हर अल्ट्राविओलेंट इंटरैक्शन के साथ तापमान बढ़ाता है। भावनाओं और कलंक पहुंच समीप के अधिशेष Tarantinian स्तरों उपयुक्त के रूप में वह क्यूटी के मैदान के लिए दावा जताया है।

4.3. रिसेप्शन पुरस्कार
15 जनवरी, 2007 को 64 वें गोल्डन ग्लोब अवार्ड्स में, डिपार्टेड ने सर्वश्रेष्ठ निर्देशक मार्टिन स्कॉर्सेसे के लिए एक पुरस्कार जीता, जबकि सर्वश्रेष्ठ चित्र, सर्वश्रेष्ठ अभिनेता लियोनार्डो डिकैप्रियो, सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता जैक निकोलसन सहित पांच अन्य पुरस्कारों के लिए नामांकित किया गया। मार्क वाह्लबर्ग), और सर्वश्रेष्ठ पटकथा विलियम मोनाहन।
25 फरवरी, 2007 को 79 वें अकादमी पुरस्कारों में, द डिपेडेड ने चार अकादमी पुरस्कार जीते: सर्वश्रेष्ठ चित्र ग्राहम किंग, सर्वश्रेष्ठ निर्देशक मार्टिन स्कोर्सेसे, सर्वश्रेष्ठ फिल्म संपादन थेलामा शूनमेकर, और सर्वश्रेष्ठ एडेप्टर पटकथा विलियम मोनाहन। मार्क वाह्लबर्ग को उनके प्रदर्शन के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के पुरस्कार के लिए भी नामित किया गया था, लेकिन वह लिटिल मिस सनशाइन में अपनी भूमिका के लिए एलन आर्किन से हार गए।
इस फिल्म ने पहली बार छोड़े गए निशान को पिछले छह हार के बाद ऑस्कर जीता। कई लोगों ने महसूस किया कि पूर्व के प्रयासों के लिए उन्होंने वर्षों पहले इसका हकदार था। कुछ और भी आगे बढ़ गए हैं, इसे कम फिल्म के लिए लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार कहा जाता है। स्कोर्सेसे ने खुद मजाक में कहा कि वह जीत गया क्योंकि: "यह पहली फिल्म है जिसे मैंने एक कथानक के साथ किया है।" पुरस्कार स्वीकार करते समय, स्कोर्सेसे ने कहा कि "मैं बस इतना कहना चाहता हूं, कि, इतने सारे लोग वर्षों से मेरे लिए यह चाहते हैं, अजनबियों, आप जानते हैं। मैं सड़क पर घूमता हूं लोग मुझसे कुछ कहते हैं, मैं एक डॉक्टर के कार्यालय में जाता हूं, मैं एक में जाता हूं. जो भी. लिफ्ट, लोग कह रहे हैं, "आपको एक जीतना चाहिए, आपको एक जीतना चाहिए।" मैं एक एक्स-रे के लिए जाता हूं, "आपको एक जीतना चाहिए।" और मैं कह रहा हूं, "धन्यवाद।" और फिर वर्षों से मेरे दोस्त और आज रात यहां आने वाले दोस्त मेरे और मेरे परिवार के लिए यह कामना कर रहे हैं। मैं आपका धन्यवाद करता हूँ। आप के लिए है।"
18 दिसंबर, 2006 को 11 वें सैटेलाइट अवार्ड्स में, द डिपेडेड ने सर्वश्रेष्ठ कलाकारों की टुकड़ी, मोशन पिक्चर, बेस्ट मोशन पिक्चर, ड्रामा, बेस्ट स्क्रीनप्ले - एडाप्टेड विलियम मोनाहन और सहायक भूमिका लिओन डिकैप्रियो में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार जीता ।
2008 में, अमेरिकी फिल्म संस्थान ने इस फिल्म को अपनी शीर्ष 10 गैंगस्टर फिल्मों की सूची में नामांकित किया, लेकिन अंततः इसने AFI की सूची में प्रवेश नहीं किया।

5. होम मीडिया
द डिपार्टेड द्वारा जारी किया गया था वार्नर ब्रदर्स 2007 में डीवीडी पर। फिल्म एकल-डिस्क पूर्ण स्क्रीन 1.33: 1, एकल-डिस्क वाइडस्क्रीन 2.40: 1 संस्करण और 2-डिस्क विशेष संस्करण में उपलब्ध है। दूसरे डिस्क में हटागए दृश्य शामिल हैं; स्कॉर्सेस पर न्यूयॉर्क के लिटिल इटली के प्रभाव के बारे में एक विशेषता; एक टर्नर क्लासिक मूवीज़ प्रोफाइल; और एक 21-मिनट की डाक्यूमेंट्री जिसका शीर्षक था स्ट्रेंजर थेन फिक्शन: द ट्रू स्टोरी ऑफ व्हाइटी बुलगर, साउथई और द डिपार्टेड उन अपराधों के बारे में, जिन्होंने फिल्म बनाने में स्कोर्सेसे को प्रभावित किया, जिसमें जेम्स "व्हाइटनर" बुलगर की कहानी भी शामिल है, जिस पर जैक निकोलसन चरित्र आधारित है।
क्षेत्र 1 संस्करण में तीन उपलब्ध ऑडियो ट्रैक हैं: अंग्रेजी, स्पेनिश और फ्रेंच जो सभी डॉल्बी डिजिटल 5.1 में हैं, और तीन उपशीर्षक ट्रैक । यह फिल्म मानक डीवीडी के रूप में एक ही समय में एचडी डीवीडी और ब्लू-रे पर जारी की गई थी। 2-डिस्क स्पेशल एडिशन को लिमिटेड एडिशन स्टीलबुक में पैक किया गया था। इसने पहली बार चिह्नित किया कि ऑस्कर विजेता बेस्ट पिक्चर होम वीडियो मार्केट में डीवीडी फॉर्मेट में ही जारी की गई थी, क्योंकि 2006 की शुरुआत तक वीएचएस को चरणबद्ध कर दिया गया था।

6. संगीत
द डिपार्टेड के लिए दो एल्बम जारी किए गए, एक में हॉवर्ड शोर द्वारा फिल्म के लिए बनागए मूल स्कोर को प्रस्तुत किया गया, और दूसरे में पहले की रिकॉर्डिंग की विशेषता थी, जिसमें ज्यादातर पॉप / रॉक गाने थे, जिन्हें साउंडट्रैक पर इस्तेमाल किया गया था।
स्कोर
द डिपार्टेड के लिए फिल्म का स्कोर हॉवर्ड शोर द्वारा लिखा गया था और गिटारवादक शेरोन इसबिन, जीई स्मिथ, लैरी साल्ट्ज़मैन और मार्क रिबॉट ने प्रदर्शन किया था। स्कोर न्यूयॉर्क राज्य में शोर के अपने स्टूडियो में दर्ज किया गया था। एल्बम, द डिपार्टेड: ओरिजिनल स्कोर, 5 दिसंबर, 2006 को न्यू लाइन द्वारा जारी किया गया था, और इसका निर्माण जेसन सियेनकस ने किया था।
स्कोरसेस के रूप में "एक बहुत ही खतरनाक और घातक टैंगो" संगीत का वर्णन किया और की गिटार आधारित स्कोर उद्धृत अनुबंध द्वारा हत्या और छहतारा में तीसरा आदमी प्रेरणा के रूप में।

7. अगली कड़ी रद्द
हालाँकि फिल्म के कई प्रमुख किरदार फिल्म के अंत तक मृत हो चुके हैं, लेकिन एक सीक्वल के लिए स्क्रिप्ट लिखी गई थी। यह अंततः खर्च और एक सीक्वेल बनाने में स्कॉर्सेसी की रुचि की कमी के कारण आश्रय था।