ⓘ मुक्त ज्ञानकोश. क्या आप जानते हैं? पृष्ठ 114

वीरेंद्र हेगड़े

डॉ वीरेन्द्र हेग्गडे भारत के एक परोपकारी पुरुष है। वे कर्नाटक के धर्मस्थल मंदिर के धर्माधिकारी हैं। २०१५ में उन्हें भारत सरकार ने पद्म विभूषण से सम्मानित किया। इससे पहले उन्हें 2000 में भारत सरकार ने समाज सेवा क्षेत्र में पद्म भूषण से सम्मानित कि ...

वीरेन्द्र कुमार चौधरी

वीरेन्द्र कुमार चौधरी भारत की सोलहवीं लोकसभा में सांसद हैं। 2014 के चुनावों में इन्होंने बिहार की झंझारपुर सीट से भारतीय जनता पार्टी की ओर से भाग लिया।

वीरेन्‍द्र सिंह

वीरेन्‍द्र सिंह,भारत के उत्तर प्रदेश की सोलहवीं विधानसभा सभा में विधायक रहे। 2012 उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव में इन्होंने उत्तर प्रदेश की बिथरी चैनपुर विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव जीता।

वीरेश यादव

वीरेश यादव,भारत के उत्तर प्रदेश की सोलहवीं विधानसभा सभा में विधायक रहे। 2012 उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव में इन्होंने उत्तर प्रदेश की अतरौली विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव जीता।

वी॰ एलुमलै

वी॰ एलुमलै भारत की सोलहवीं लोकसभा में सांसद हैं। 2014 के चुनावों में इन्होंने तमिलनाडु की अरानी सीट से ऑल इण्डिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम की ओर से भाग लिया।

वी॰ पन्नीरसेल्वम

वी॰ पन्नीरसेल्वम भारत की सोलहवीं लोकसभा में सांसद हैं। 2014 के चुनावों में इन्होंने तमिलनाडु की सेलम सीट से ऑल इण्डिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम की ओर से भाग लिया।

वी॰ सत्यभामा

वी॰ सत्यभामा भारत की सोलहवीं लोकसभा में सांसद हैं। 2014 के चुनावों में इन्होंने तमिलनाडु की तिरूप्पुर सीट से ऑल इण्डिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम की ओर से भाग लिया।

वृंदा भगत

वृन्दा भगत भारत की एक क्रिकेट खिलाड़ी हैं जो पहले टेस्ट क्रिकेट और वनडे मैच खेलतीं थीं। उन्होने भारत की अन्तरराष्ट्रीय महिला क्रिकेट टीम में भारत का प्रतिनिधित्व किया था। उन्होने २ टेस्ट क्रिकेट और ११ एकदिवसीय अन्तरराष्ट्रीय मैच खेले।

वेंकटाचर कल्पना

वेंकटाचर कल्पना एक पूर्व भारतीय महिला क्रिकेट खिलाड़ी है जो भारतीय महिला क्रिकेट टीम के लिए १९८० और १९९० के दशक में टेस्ट और एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच खेला करती थी। इन्होंने अपने क्रिकेट कैरियर में कुल तीन टेस्ट और आठ वनडे मैच खेले थे।

वेंडी हिल्स

वेंडी हिल्स एक ऑस्ट्रेलियाई महिला क्रिकेट टीम की पूर्व महिला क्रिकेट खिलाड़ी है, जो ऑस्ट्रेलिया के लिए १९७० के दशक में एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैच और टेस्ट क्रिकेट मैच खेला करती थी।

वैष्णवी धनराज

वैष्णवी धनराज भारतीय हिन्दी अभिनेत्री हैं। यह मुख्य रूप से सोनी के सबसे लंबे चलने वाले कार्यक्रम सीआईडी में ताशा नामक किरदार के कारण जानी जाती हैं। इसके अलावा इन्होंने ना आना इस देश लाडो, किचन चेम्पियन, क्राइम पेट्रोल, हम ने ली है शपथ, परवरिश - क ...

वोल्टा

वोल्टा इटली के वैज्ञानिक थे। ये सन् 1800 ईस्वी में विद्युत धारा के आविष्कार के लिए जाने जाते हैं। वोल्टा का जन्म कोमो में १८ फरवरी, १७४५ को हुआ। यह विद्युत को एक रासायनिक क्रियाओं के द्वारा करके जैसे गोबर गैस कहते हैं उसी के द्वारा इन्होंने किरिय ...

शंकर प्रसाद दत्ता

शंकर प्रसाद दत्ता भारत की सोलहवीं लोकसभा में सांसद हैं। 2014 के चुनावों में इन्होंने त्रिपुरा की त्रिपुरा पश्चिम सीट से मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी की ओर से भाग लिया।

शकुन्‍तला देवी

शकुन्‍तला देवी,भारत के उत्तर प्रदेश की सोलहवीं विधानसभा सभा में विधायक रहीं। 2012 उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव में इन्होंने उत्तर प्रदेश की पुवायां विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव जीता।

शक्ति कपूर

शक्ति कपूर ने शिवांगी पद्मिनी कोल्हापुरी की बड़ी बहन के साथ विवाह किया और इनके दो बच्चे हैं। लड़के का नाम सिद्धान्त कपूर जो एक डीजे से सहायक निर्देशक और फ़िल्म अभिनेता बने और पुत्री श्रद्धा कपूर एक फ़िल्म अभिनेत्री हैं। इनका असली नाम सुनील कपूर है।

शक्ति राज

शक्ति राज भारत के जम्मू और कश्मीर राज्य की डोडा सीट से भारतीय जनता पार्टी के विधायक हैं। २०१४ के चुनावों में वे कांग्रेस के उम्मीदवार अब्दुल मजीद वाणी को 4040 वोटों के अंतर से हराकर निर्वाचित हुए।

शचीन्‍द्रनाथ त्रिपाठी

शचीन्‍द्रनाथ त्रिपाठी,भारत के उत्तर प्रदेश की सोलहवीं विधानसभा सभा में विधायक रहे। 2012 उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव में इन्होंने उत्तर प्रदेश की जफराबाद विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव जीता।

शताब्दी रॉय

शताब्दी रॉय भारत की सोलहवीं लोकसभा में सांसद हैं। 2014 के चुनावों में इन्होंने पश्चिम बंगाल की बीरभूम सीट से सर्वभारतीय तृणमूल कांग्रेस की ओर से भाग लिया।

शदीप सिल्वा

शदीप सिल्वा एक अंतरराष्ट्रीय स्तर के क्रिकेट खिलाड़ी है जो संयुक्त अरब अमीरात की राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के लिए क्रिकेट खेलते हैं। ये एक हरफनमौला खिलाड़ी है इन्होंने अपनी टीम संयुक्त अरब अमीरात क्रिकेट टीम के लिए पहला मैच २००८ में खेला था।

शमशेर बहादुर

शमशेर बहादुर,भारत के उत्तर प्रदेश की सोलहवीं विधानसभा सभा में विधायक रहे। 2012 उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव में इन्होंने उत्तर प्रदेश की धौरहरा विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव जीता।

शमा सिकंदर

शमा सिकंदर गैसावत का जन्म राजस्थान के मकराना शहर में ४ अगस्त १९८१ को हुआ था। शमा एक भारतीय अभिनेत्री और फिल्म निर्माता हैं। शमा ने अंग्रेज़ी भाषा, हिन्दी भाषाओें के साथ उत्तर भारत और दक्षिण भारत की भाषाओं में कई फिल्मों, संगीत वीडियो और टेलीविजन ...

शमिता शेट्टी

शमिता की पहली फ़िल्म यश राज फ़िल्म्स की आदित्य चोपड़ा द्वारा निर्देशित मोहब्बतें थी। उनके किरदार इशिका के लिए उन्हें अपनी सहकर्मी किम शर्मा और प्रीति झंगियानी को आईफा का बेस्ट डेब्यू पुरस्कार मिला था। मेरे यार की शादी है और साथिया में उनके आइटम न ...

शमीम देव आज़ाद

शमीम देव आज़ाद जम्मू और कश्मीर से एक प्रसिद्ध गायिका हैं। वे ग़ुलाम नबी आज़ाद की पत्नी हैं। उसकी ख़ूबसूरत आवाज़ के लिए उनको पद्म श्री का कला पुरस्कार दिया गया।

शमीम फ़िरदौस

शमीम फ़िरदौस भारत के जम्मू और कश्मीर राज्य की हबाकदल सीट से जम्मू एण्ड कश्मीर नेशनल काँफ्रेंस के विधायक हैं। २०१४ के चुनावों में वे भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार मोती कौल को 2359 वोटों के अंतर से हराकर निर्वाचित हुए।

शम्स तबरेज़ी

शम्स तबरेज़ी एक फ़ारसी भाषाविद, दार्शनिक और फ़कीर थे। वे अज़रबैजान के तबरेज़ शहर के वासी थे और वे बड़े सम्मानित सूफ़ी बज़ुर्ग थे। शम्स तबरेज़ी की जीवनी पर बहुत कम भरोसेमंद स्रोत उपलब्ध हैं, यह रूमी की भी स्थिति है। कुछ लोग के ख़्याल हैं कि वे किस ...

शम्सुर्रहमान फारुकी

शम्सुर्रहमान फारुकी सरस्वती सम्मान से सम्मानित साहित्यकाऔर उर्दू ज़बान व अदब के नामवर आलोचक हैं। उनको उर्दू आलोचना के टी.एस.एलियट के रूप में माना जाता है और उन्होंने साहित्यिक समीक्षा के नए मॉडल तैयार किए हैं। इनके द्वारा रचित एक समालोचना तनक़ीदी ...

शरजील खान

शरजील खान एक पाकिस्तानी क्रिकेट खिलाड़ी है जो पाकिस्तान की अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के लिए खेलते हैं। शरजील खान पाकिस्तान टीम के लिए २०१३ से खेलते आ रहे हैं। शरजील खान पाकिस्तान के लिए एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच खेलते हैं।

शशिभूषण सामाड़

शशिभूषण सामाड़ भारत के झारखण्ड राज्य की चक्रधरपुर सीट से झारखण्ड मुक्ति मोर्चा के विधायक हैं। २०१४ के चुनावों में वे भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार नवमी उरांव को 26448 वोटों के अंतर से हराकर निर्वाचित हुए।

शांताराम नाइक

शांताराम नाइक, भारत के वरिष्ठ सदन राज्यसभा के सदस्य थे। वे गोवा कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष रह चुके हैं। वे वर्ष 1984 में 8वीं लोकसभा में उत्तरी गोवा से निर्वाचित हुए थे। उन्होंने गोवा को पूर्ण राज्य का दर्जा दिये जाने की भी मांग की थी जो वर्ष 1987 ...

शाकिब अल हसन

शाकिब अल हसन,मगुरा,खुलना,बांग्लादेश। एक क्रिकेट खिलाड़ी है जो बांग्लादेश क्रिकेट टीम के लिए खेलते हैं। शाकिब एक हरफनमौला खिलाड़ी है जो बाएं हाथ से बल्लेबाज़ी तथा गेंदबाजी करते हैं। साथ ही ये बांग्लादेश क्रिकेट टीम के कप्तान भी रह चूके है। इंडियन ...

शाकिर अली

शाकिर अली,भारत के उत्तर प्रदेश की सोलहवीं विधानसभा सभा में विधायक रहे। 2012 उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव में इन्होंने उत्तर प्रदेश की पथरदेवा विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव जीता।

शादाब खान

शादाब खान एक पाकिस्तानी क्रिकेट खिलाड़ी है जो पाकिस्तान की अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के लिए खेलते हैं। शादाब खान पाकिस्तान टीम के लिए २०१७ से खेलते आ रहे हैं। शादाब खान पाकिस्तान के लिए एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच खेलते हैं।

शान्ता रंगास्वामी

शान्ता रंगास्वामी एक पूर्व भारतीय महिला क्रिकेट खिलाड़ी है जो १९८० के दशक में भारतीय महिला क्रिकेट टीम की ओर से टेस्ट और वनडे खेलती थीं।

शाम लाल चौधरी

शाम लाल चौधरी भारत के जम्मू और कश्मीर राज्य की सुचेतगढ़ सीट से भारतीय जनता पार्टी के विधायक हैं। २०१४ के चुनावों में वे जम्मू एण्ड कश्मीर नेशनल काँफ्रेंस के उम्मीदवार तरनजीत सिंह टोनी को 9417 वोटों के अंतर से हराकर निर्वाचित हुए।

शारदा प्रताप शुक्‍ला

शारदा प्रताप शुक्‍ला,भारत के उत्तर प्रदेश की सोलहवीं विधानसभा सभा में विधायक रहे। 2012 उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव में इन्होंने उत्तर प्रदेश की सरोजिनी नगर विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव जीता।

शारदा मुखर्जी

श्रीमती मुखर्जी का जन्म 24 फ़रवरी 1919 को मुंबई में हुआ था। वे श्री प्रताप सीताराम पंडित और श्रीमती विजयलक्ष्मी पंडित की भतीजी की पुत्री है। उनकी शिक्षा-दीक्षा पहले कैथेड्रल गर्ल्स हाई स्कूल मुंबई और बाद में एल्फिंस्टन कॉलेज और लॉ कॉलेज मुंबई में ...

शब्दकोश

अनुवाद
Free and no ads
no need to download or install

Pino - logical board game which is based on tactics and strategy. In general this is a remix of chess, checkers and corners. The game develops imagination, concentration, teaches how to solve tasks, plan their own actions and of course to think logically. It does not matter how much pieces you have, the main thing is how they are placement!

online intellectual game →